Sunday, Feb 18, 2018

पहाड़ों का मजा अब दिल्ली में, जल्द दौड़ेगी भाप के इंजन की ट्रेन

  • Updated on 2/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में पहाड़ी इलाकों पर जो ट्रेन चलती है उनमें भाप वाले इंजन होते हैं। अब जल्द ही दिल्ली में भी भाप वाले इंजन की ट्रेन चलेंगी। भाप इंजन की विरासत को पुर्नजीवित करने के लिए भारतीय रेलवे इस पर काम कर रहा है। बता दें कि भाप वाले इंजन की ट्रेन दिल्ली रिंग रेलवे पर चलेंगी।

दरअसल दुनियाभर में बहुत ही कम भाप के इंजन बचे हैं जो अभी भी चालते हैं। वहीं साल 1995 में डीजल और इलेक्ट्रिक इंजन के आ जाने के बाद रेलवे ने धीरे-धीरे भाप के इंजनों को इस्तेमाल बिल्कुल ना के बराबर कर दिया था। लेकिन सभी पांच पहाड़ी रेलवे अब पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए भाप इंजन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

VIDEO: अंकित के पिता ने लगाई मुआवजे की गुहार, तेरहवीं की सभा छोड़ भागे केजरीवाल

पहाड़ी इलाकों में भाप के इंजन की ट्रेन चलने के बाद अब दिल्ली में भी एक समय में लोकप्रिय रहे रिंग रेलवे को दोबारा चलाए जाने की तैयारी चल रही है। रेलवे की विरासत से जुड़े रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में बताया कि ये कदम भारतीय रेलवे में भाप इंजनों की वापसी है। हमारा लक्ष्य सभी पहाड़ी रेल के साथ ही दिल्ली रिंग रेलवे मार्ग पर नियमित रूप से भाप इंजन चालित ट्रेन चलाना है।

बता दें कि इससे पहले साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान दिल्ली रिंग रेलवे पर भाप के इंजनवाली ट्रेन चलाने की तैयारी हुई थी लेकिन कुछ ऐसे कारण रहे जिनसे ऐसा नहीं हो पाया। लेकिन अब भारतीय रेलवे दोबारा इस पर काम कर रहा है और यह काम उत्तर रेलवे को दिया गया है।

केजरीवाल सरकार की इन योजनाओं से मजबूत होगा दिल्ली का हर कॉमन मैन

रिंग रेलवे का मार्ग 34 किलोमीटर है। ये रिंग रोड के समानांतर है और दिल्ली के कई महत्वपूर्ण इलाकों से गुजरता है, जिसमें चाणक्यपुरी, सफदरगंज और सरोजिनीनगर शामिल हैं। चार डिब्बों के साथ भाप इंजन वाली विरासत ट्रेन सफदरजंग स्टेशन से आनंद विहार तक चलेगी, जिसमें पुराना यमुना पुल, पुरानी दिल्ली, नई दिल्ली और निजामुद्दीन स्टेशन होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.