Sunday, Jul 03, 2022
-->
students-will-get-protection-from-corona-through-healthy-food-and-lifestyle

छात्रों को हेल्दी फूड और लाइफ स्टाइल से मिलेगी कोरोना से सुरक्षा

  • Updated on 2/12/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 14 फरवरी से नर्सरी समेत सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोला जा रहा है। स्कूल खुलने की घोषणा से अभिभावक खुश तो हैं लेकिन चिंतित भी हैं और  उनकी चिंता वाजिब है। 15 वर्ष से कम उम्र के छात्रों को वैक्सीन तो मिली ही नहीं है। नर्सरी और प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों से कोविड  प्रोटोकॉल के पालन की अधिक उम्मीद भी नहीं की जा सकती।

डीयू एसी बाद ईसी में भी पास हुआ यूजीसीएफ

सप्ताह में एक बार तेल मालिश और धूप स्नान से भी इम्यूनिटी स्तर में होगा सुधार
आयुर्वेद विशेषज्ञ और प्रशांत विहार पंचकर्मा हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ आर. पी. पाराशर  ने अभिभावकों को सलाह दी है कि स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन दें जिससे उनकी इम्यूनिटी बढे और लाइफस्टाइल से संबंधित रोगों से भी बचाव हो। बच्चों को लंच के लिए घर से टिफिन बना कर दें जिसमें वसा, नमक और मीठे की मात्रा कम से कम हो। ब्रेड के बजाय ताजा मिस्सी रोटी बना कर दें। साथ ही दाल और हरी सब्जियों का प्रयोग छात्रों को नियमित रूप से कराएं।  वाइट ब्रेड में पोषण की मात्रा कम और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे यह सिर्फ वजन और मोटापे के खतरे को बढ़ाती है। हल्दी का दूध नियमित रूप से पिलाएं जिसमें खजूर और किशमिश भी उबाले हुए हों। सप्ताह में कम से कम एक बार तेल की मालिश और धूप स्नान से भी इम्यूनिटी के स्तर में सुधार होगा।

ओबीई मोड में होंगी मार्च-अप्रैल में होने वाली परीक्षा

स्कूल प्रबंधकों से अपील कैंटीन में हेल्दी फूड बनवाएं
डॉ.पाराशर ने स्कूल प्रबंधकों से भी अपील की कि कैंटीन में जंक और फास्ट फूड के बजाय हेल्दी फूड बनवाएं जो न सिर्फ कोरोना से बचाए बल्कि मोटापा और डायबिटीज जैसे रोगों से बचाव में भी सहायक हो। कैंटीन में लंच के समय दलिया, खिचड़ी और खीर जैसे  स्वास्थ्यवर्धक भोजन बनवाएं जिनमें स्वाद और पौष्टिकता के लिए ड्राई फ्रूट, मौसमी फल और सब्जियां डाली जा सकती हैं। स्कूल प्रबंधन स्कूल परिसर में प्रतिदिन सैनिटाइजेशन भी सुनिश्चित करें।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.