Friday, May 20, 2022
-->

अंतिम मौका आज, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए भी आवेदन करने का आखिरी दिन

  • Updated on 2/14/2017

Navodayatimes

नई दिल्ली/ब्यूरो।  राजधानी के निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले के  लिए आवेदन करने का आज (मंगलवार) आखिरी दिन हैं। जनरल के साथ ही ईडब्ल्यूएस और वंचित वर्ग के लिए भी ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 फरवरी ही है। आवेदन करने के लिए शिक्षा निदेशालय की वैबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है। 

ईडब्ल्यूएस की 31 हजार सीटों के लिए 1 लाख आवेदन

राजधानी में गैर सरकारी भूमि पर चल रहे 1,400 निजी स्कूलों में सामान्य वर्ग की सीटों के लिए 2 जनवरी से फॉर्म भरने शुरू हो गए थे। इसके बाद सरकारी (डीडीए)   भूमि पर चल रहे 398 निजी स्कूलों के लिए शिक्षा निदेशालय ने प्रवेश प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी किया था, इसमें  स्कूल से दूरी और सिबङ्क्षलग को आधार बनाया था। इन स्कूलों का सरकार ने मैनेजमेंट कोटा भी खत्म कर दिया था। इनमें आवेदन की शुरुआत 10 जनवरी से हुई थी।

शुरुआत में सरकार ने सभी स्कूलों में आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की थी। सरकारी भूमि पर चल रहे स्कूल शिक्षा निदेशालय के इस आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट चले गए थे। इसके बाद कोर्ट केस को देखते हुए निदेशालय ने अंतिम तिथि को बढ़ाकर 14 फरवरी कर दिया था। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अब अंतिम तिथि नहीं बढ़ेगी। 

ईडब्ल्यूएस के लिए आधार कार्ड आवश्यक 

आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) और वंचित वर्ग के तहत नर्सरी में ऑनलाइन आवेदन के लिए इसबार आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड संख्या या पंजीकरण संख्या देना अनिवार्य है। 

ईडब्ल्यूएस में कोई भी कर सकता है आवेदन, तीन साल की शर्त हटाई 

दिल्ली सरकार ने ईडब्ल्यूएस वर्ग में आवेदन करने के लिए कम से कम तीन साल दिल्ली में रहने की शर्त को हटा दिया गया। अब जिसके पास दिल्ली में रहने का प्रमाण पत्र और राजस्व विभाग द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र है, वह अपने बच्चे का ईडब्ल्यूएस वर्ग के तहत नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है।

समाज के लिए अच्छे काम करना योगियों का कर्म : आभा चोपड़ा

आय प्रमाण पत्र के अलावा जिनके पास गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) या अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) का राशन कार्ड या खाद्य सुरक्षा कार्ड है, वह भी अपने बच्चे का ईडब्ल्यूएस वर्ग के तहत आवेदन कर सकते हैं। वंचित वर्ग में आवेदन के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। 

पते के लिए मान्य दस्तावेज 

-  अभिभावकों के नाम का राशन कार्ड
- बच्चे या अभिभावकों का आवास प्रमाण पत्र 
- माता या पिता का मतदाता पहचान पत्र 
-  बिजली, एमटीएनएल, पानी आदि का बिल 
 - बच्चे या अभिभावक का पासपोर्ट
 -  माता या पिता का आधार कार्ड 

नर्सरी दाखिले के लिए तय कार्यक्रम

21 फरवरी तक -  दाखिले के लिए आवेदन करने वाले हर बच्चे की जानकारी स्कूल वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।

28 फरवरी तक-  दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चे को मिले कुल अंक स्कूल अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे ।

7 मार्च - दाखिले के लिए स्कूल पहली सूची जारी करेंगे। इसके साथ प्रतीक्षा सूची भी जारी करनी होगी ।

8 से 10 मार्च -बच्चे को दिए गए अंकों से संबंधित अभिभावकों के प्रश्नों का स्कूल जवाब देंगे। 

17 मार्च - यदि जरूरत हुई तो स्कूल प्रवेश के लिए दूसरी सूची और प्रतीक्षा सूची जारी करेंगे।

नर्सरी एडमिशन: घर से स्कूल की दूरी का मानदंड नया नहींं

31 मार्च - स्कूल प्रारंभिक कक्षाओं की प्रवेश प्रक्रिया को खत्म कर देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.