Sunday, Dec 04, 2022
-->
vikas-kumar-appointed-as-the-new-managing-director-of-delhi-metro

विकास कुमार बने दिल्ली मेट्रो के नए प्रबंध निदेशक

  • Updated on 3/31/2022

-दिल्ली सरकार ने जारी किया आदेश  
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी विकास कुमार अब मेट्रो की कमान संभालेंगे। उन्हें दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) का प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया गया है। एक अप्रैल 2022 से कुमार को पांच वर्षों के लिए प्रबंध निदेशक बनाया गया है। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के आयुक्त आशीष कुंद्रा ने बुधवार को इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि मेट्रो के नए प्रबंध निदेशक के चयन के लिए बनी चयन समिति ने डीएमआरसी में निदेशक (ऑपरेशंस) के पद पर काम कर रहे विकास कुमार के नाम की सिफारिश की थी।

परिवहन विभाग ने समिति की यह सिफारिश उपराज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजा था।
नए मेट्रो चीफ  बनने वाले विकास कुमार आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं और दिल्ली आईआईटी से एमटेक भी हैं। उन्हें दिल्ली मेट्रो के साथ काम करने का काफी वर्षों का अनुभव भी है। डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह का कार्यकाल वैसे तो दिसंबर 2020 में ही खत्म हो गया था, लेकिन कोविड के कारण नए मेट्रो चीफ  की नियुक्ति में देरी हुई। डॉ. मंगू सिंह को कई बार सेवा विस्तार दिया गया है और अब उनका कार्यकाल 31 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है। डॉ. मंगू सिंह को दिसंबर 2011 में डीएमआरसी के पहले एमडी डॉ. ई श्रीधरन का कार्यकाल खत्म होने के बाद यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। बता दें कि विज्ञापन के जरिए मेट्रो के एमडी के लिए आवेदन मांगे गए थे। दिल्ली मेट्रो के नए एमडी की नियुक्ति को लेकर इसी महीने 2 मार्च को दिल्ली सरकार ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में चयन समिति का गठन किया था। समिति में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, दिल्ली के अतिरिक्त मुख्य सचिव सत्य गोपाल और वर्ल्ड रिसोर्सेस इंस्टिट्यूट के सीईओ ओपी अग्रवाल को शामिल किया गया था। समिति ने दो दिनों में 25 आवेदकों के इंटरव्यू किए और उसके बाद मेट्रो के डायरेक्टर (ऑपरेशंस) विकास कुमार का नाम फाइनल किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.