Friday, Sep 30, 2022
-->
voting-for-the-president-will-be-held-in-delhi-assembly-preparations-complete

दिल्ली विधानसभा में होगा राष्ट्रपति के लिए होगा मतदान, तैयारियां पूरी  

  • Updated on 7/13/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान पेटी और अन्य चुनावी सामग्री बुधवार को दिल्ली विधानसभा परिसर में पहुंचाई गई और यहां उन्हें एक स्ट्रॉंग रूम में रखा गया है। अधिकारियों ने यह चुनाव सामग्री लेकर जांची। राष्ट्रपति के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा जिसमें सांसदों और विधायकों सहित 4,809 निर्वाचक मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोङ्क्षवद के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए मतदान करेंगे।  
     निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए तैयारियों के क्रम में दिल्ली विधानसभा के सहायक चुनाव अधिकारी (एआरओ) सी. वेलमुरूगन ने बुधवार को मतदान पेटी, मतपत्र, विशेष कलम और अन्य सीलबंद महत्वपूर्ण चुनाव सामग्री निर्वाचन आयोग से प्राप्त की।     उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग ने भारत का 16वां राष्ट्रपति चुनाव सफलतापूर्वक कराने के लिए सभी आवश्यक सामग्रियों का वितरण करना और उन्हें भेजना शुरू कर दिया है।  
    बता दें कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को चुनाव सामग्री भेजने के लिए यहां निर्वाचन सदन में दो दिवसीय प्रक्रिया मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे की निगरानी में समयबद्ध और सुरक्षित तरीके से की जा रही है। दिल्ली स्थित उसके मुख्यालय से चुनाव सामग्री मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी सहित एआरओ को भेजी गई। इसके अनुरूप, मतदान पेटी प्राप्त करने के दौरान सीईओ, दिल्ली के एक प्रतिनिधि भी मौजूद रहा। स्ट्रॉंग रूम में रसायनों का छिड़काव किया गया और वीडियोग्राफी भी करवाई गई। दिल्ली विधानसभा के सभी 70 सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जबकि सातों सांसद संसद में वोट देंगे। मतगणना 21 जुलाई को होगी। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोङ्क्षवद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.