Tuesday, Aug 16, 2022
-->
whenever you want, you will be able to take the benefit of subsidy

बिजली सब्सिडी छोड़ने के बाद भी जब चाहेंगे फिर ले सकेंगे सब्सिडी का लाभ

  • Updated on 6/26/2022

अगले महीने से घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को डिजिटल और भौतिक दोनों रूप में फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे
-अब उन्हीं लोगों को बिजली पर सब्सिडी मिलेगी, जो लोग सब्सिडी मांगेंगे  
नई दिल्ली/ ताहिर सिद्दीकी। घरेलू बिजली के बिल पर दिल्ली सरकार की सब्सिडी योजना का लाभ छोडऩे वाले जब चाहेंगे इस योजना से दोबारा जुड़ सकेंगे। इसके लिए उन्हें डिजिटल और भौतिक दोनों ही रूपों में फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे। फॉर्म भरने के बाद उनकी सब्सिडी फिर चालू हो जाएगी। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। वहीं, घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ जारी रखने या इसे छोडऩे के लिए प्रक्रिया शुरु करने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सरकार इसे लेकर जल्द जागरूकता अभियान शुरू करेगी।

एक अक्तूबर से दिल्ली सरकार की सब्सिडी योजना का लाभ जारी रखने या इसे छोडऩे के लिए राजधानी में बिजली उपभोक्ताओं को जुलाई महीने से एक फॉर्म भरना होगा। उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर सब्सिडी मांगने या एक अक्तूबर के बाद इसे छोडऩे के बारे में हां और नहीं विकल्पों के साथ डिजिटल और भौतिक दोनों ही रूपों में फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के घरों पर बिजली बिल के साथ ही फॉर्म को पहुंचाया जाएगा। फॉर्म पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का संदेश भी होगा। बिजली उपभोक्ता को फॉर्म पर हा और ना का विकल्प भरकर नजदीकी बिजली बिल के केंद्र, विधायक कार्यालय में जमा कराने की सुविधा सरकार देगी। बिजली उपभोक्ता चाहे तो बिना कार्यालय गए अपनी बिजली कंपनियों के मोबाइल एप पर भी सब्सिडी पाने या छोडऩे के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजधानी में 80 प्रतिशत से अधिक लोग अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान करते हैं। अक्तूबर से बिजली सब्सिडी सिर्फ  सब्सिडी मांगने वाले को ही मिलेगी। अगर कोई हां या ना के साथ आवेदन नहीं करता है तो उसकी सब्सिडी अपने आप बंद कर दी जाएगी। बता दें कि बीते 5 मई को कैबिनेट ने फैसला किया था कि एक अक्तूबर से मांगने वालों को ही बिजली बिल पर सब्सिडी मिलेगी।
-----
ये होगी प्रक्रिया
-बिजली कंपनियों के मोबाइल एप पर विकल्प उपलब्ध होगा। उपभोक्ता सीधे एप पर आवेदन कर पाएगा।
-जो उपभोक्ता तकनीकी रूप से दक्ष नहीं हैं, उन्हें बिजली के बिल के साथ घर आए फॉर्म घर पर पूछे सवाल पर हां या ना लिखकर बिजली बिल भुगतान खिडक़ी पर ऑफलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकेंगे।
-विधायक कार्यालय में भी सीधे फॉर्म भरकर आवेदन का विकल्प होगा। इस पर अभी अंतिम फैसला सरकार को लेना है।
------
सब्सिडी का हाल
54.5 लाख घरेलू बिजली कनैक्शन दिल्ली में।

बिजली सब्सिडी के लिए  2022-23 के बजट में 3,250 करोड़ का इंतजाम।

200 यूनिट से नीचे बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या

30,39,766 हैं, जिनको जीरो बिल का लाभ मिल रहा है।

201 से 400 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को अधिकतम 800 रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है। इस क्षेणी में 16,59,976 बिजली उपभोक्ता हैं, जिनकों इसका लाभ मिल रहा है।

कुल 46,99,742 घरेलु उपभोक्ताओं को सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा है।

दिल्ली में सिख दंगा पीडि़त 758 बिजली उपभोक्ताओं को भी इसका लाभ मिल रहा है।

सरकार किसानों को भी 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त देती है, जो आगे भी जारी रहेगी। इसका 10,676 किसानों को लाभ मिलता है।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.