Monday, Sep 27, 2021
-->
where the slum, the center put brakes on the house: satyendra jain

जहां झुग्गी, वहीं मकान पर केंद्र ने लगाया ब्रेक:सत्येंद्र जैन

  • Updated on 9/15/2021

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की महत्वकांक्षी योजना जहां झुग्गी, वहीं मकान में अब देरी हाेने के आसार हैं। दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि इस योजना पर केंद्र ने ब्रेक लगा दिया है। उनकी सरकार अब दिल्ली में बन रहे 47,511 फ्लैटों को झुग्गी में रह रहे लोगों को नहीं दे पाएगी। केंद्र सरकार ने आदेश दिया है कि इन सभी 47,511 घरों को स्लम के लिए न देकर अफोर्डेबल रेंटल स्कीम के तहत सौंपा जाए। मंत्री जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार 47,511 मकान झुग्गी में रहने वाले लोगों के लिए बना रही थी, जिसमें ज्यादातर बनकर भी तैयार हो गए थे। 9,104 घरों के लिए पैसे भी आ चुके थे। मगर इसी बीच केंद्र सरकार ने पत्र लिखकर इन फ्लैटोें को भारत सरकार को अफोर्डेबल रेंटल स्कीम के लिए देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बन रहे 47 हजार से अधिक फ्लैटों में से डीडीए ने 9,535 मकान मांगे थे, लेकिन अब उन्हें भी नहीं दे पाएंगे। अफोर्डेबल रेंटल स्कीम के तहत इन मकानों का रेंट क्या होगा इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं है।
दिल्ली सरकार 47,511 मकान दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बना रही है। दिल्ली सरकार ने अपने चुनावी वादों में जहां झुग्गी, वहीं मकान की बात कही थी, लेकिन केंद्र के दखल के बाद यह योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि अब फिर से इस योजना पर काम करना होगा और इसमें अधिक समय भी लगेगा।
-------
2025 तक हर झुग्गीवासियों को पक्का मकान देने की थी योजना
जहां झुग्गी वहीं मकान केजरीवाल सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस योजना के तहत दिल्ली में झुग्गी में रहने को मजबूर लोगों को सम्मान वाली जिंदगी देने पर जोर था। योजना के तहत झुग्गी में रह रहे परिवारों को पक्के फ्लैट में शिफ्ट करने की तैयारी थी। सरकार ने लक्ष्य रखा था कि 2025 तक इस मिशन को पूरा कर लिया जाएगा और दिल्ली को झुग्गीमुक्त घोषित किया जाएगा।
---------------------
क्या था केजरीवाल सरकार का प्लान
जहां झुग्गी, वहीं मकान योजना के जरिए कुल 89,400 फ्लैट का निर्माण होना है। वहीं तीन चरणों में एक तय प्रक्रिया के तहत इन फ्लैट में झुग्गी मे रह रहे परिवारों को शिफ्ट करना था। कुछ फ्लैट का निर्माण तो पूरा भी हो चुका है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी काम में तेजी लाने के निर्देश दे रखे हैं, लेकिन अब उस प्रोजेक्ट पर कुछ समय के लिए ब्रेक लग गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.