Saturday, Jun 25, 2022
-->
will celebrate van mahotsav from 26 june to 11 july djsgnt

पर्यावरण दिवस पर गोपाल राय का बड़ा ऐलान- 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव मनाया जाएगा

  • Updated on 6/5/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस साल दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक वन महोत्सव मनाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान 33 लाख पेड़ लगाए जाएंगे। विभिन्न औषधीय पौधे सात जून से सरकार द्वारा संचालित 14 नर्सरी में निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। दिल्ली के पर्यावरण विभाग ने एक पुस्तिका भी जारी कर नर्सरी में उपलब्ध कराए जाने वाले पौधों के बारे में जानकारी दी। इनमें अमरूद, तुलसी, आंवला और गिलोय के पौधे होंगे।

दिल्ली वासियों से अभियान से जुड़ने का अनुरोध करते हुए मंत्री ने कहा, ‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण घटाने के लिए कई अभियान चला रही है और इन प्रयासों से हवा प्रदूषण में 25 प्रतिशत तक कमी लाने में मदद मिली है।’

राय ने कहा, ‘मैं दिल्ली के लोगों से आगे आने और इस मुहिम से जुड़ने की अपील करता हूं। जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ जैसे खुशी के मौके पर पार्क, अपने मकान की छत या बरामदे में एक पौधा लगाएं।’ उन्होंने कहा कि दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष, दिल्ली के सभी मंत्री, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए इस अभियान में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि वृहद पौधारोपण अभियान के संबंध में नौ जून को डिजिटल बैठक में अंतिम निर्णय किया जाएगा। दिल्ली सरकार के विभिन्न विभाग, डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी और बीएसईसी समेत विभिन्न एजेंसियां इसका संचालन करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.