Wednesday, Oct 16, 2019
delhi government issued advisory to improve 10th and 12th results

10वीं और 12वीं के रिजल्ट को सुधारने के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

  • Updated on 10/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा निदेशालय (Directorate Of Education) ने वीरवार को दिल्ली सरकार के स्कूलों में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट सुधारने व अन्य कक्षाओं को सुधारने के लिए एक एडवाइजरी (Advisory) जारी की है। शिक्षा निदेशक विनय भूषण द्वारा इस एडवाइजरी में कहा गया कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में मिड टर्म एग्जाम (Mid Term Exam) के नतीजों का 14 अक्तूबर तक विश्लेषण हो जाना चाहिए।

UPSC मेन्स के सवालों पर 14 से ज्यादा दर्ज कराई गई आपत्तियां

गणित और विज्ञान पर देना होगा विशेष दें ध्यान

एडवाइजरी में स्कूलों (School) को जारी निर्देश में कहा गया कि स्कूलों को कक्षा 10 के लिए होने जा रही सीबीएसई परीक्षा 2020 (CBSE Exam 2020) में गणित और विज्ञान विषय की कक्षाओं पर विशेष ध्यान देना होगा। जिसके लिए स्कूलों में गणित विज्ञान विषय के कमजोर छात्रों का न सिर्फ आकलन किया जाए।

NCERT ने स्कूलों को भोजनावकाश में उम्र के मुताबिक गीत बजाने का दिया सुझाव

कमजोर छात्रों के लिए अलग से लगाई जाएं कक्षाएं

बल्कि, 10वीं और 12वीं के कमजोर छात्रों को विषय के अध्यापक द्वारा विशेष ध्यान देने के लिए अलग से कक्षाएं लगाई जाएं। बच्चों को परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा उपलब्ध कराए गए सैंपल पेपर और 2019 बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मॉडल आंसर कॉपियों को डाउनलोड करके तैयारी कराई जाए।

अगर आप भी कर रहे हैं सरकारी नौकरी की तैयारी तो इन 10 सवालों को जरूर कर लें तैयार

अध्यापकों की एक सूची निदेशालय को भेजी जाएगी

अगर स्कूलों में गणित के टीजीटी अध्यापक (TGT Teachers) की कमी है तो स्कूल वाइज गणित के अध्यापकों की एक सूची तत्काल जोन को भेजी जाए ताकि जोन निदेशालय को सूची भेज सके। इस सूची में स्कूल की जानकारी के साथ स्कूल में कुल पद, कुल भरे गए पद व कुल खाली पदों की संख्या का उल्लेख हो। स्कूलों को जारी किए गए निर्देशों में यह भी कहा गया है कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) के चीफ सेक्रेटरी द्वारा स्कूलों के प्रदर्शन को मॉनिटर किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.