Saturday, Jul 20, 2019

शनिदेव के प्रकोप से अगर बचना चाहते हैं आप तो भूलकर भी न करें ये 5 काम

  • Updated on 6/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शनिवार का दिन यानि की शनिदेव (Shanidev) का दिन होता है। शनिदेव वैसे तो सभी भगवानों की तरह पूजनीय हैं लेकिन उन्हें न्याय का देवता भी कहा जाता है। शनिदेव हर किसी को अपने कर्मों का फल देते हैं यहां तक की जो बूरे काम करता है उसे शनि बार-बार सचेत करते हैं और अगर वो व्यक्ति फिर भी बूरे काम करता पाया जाता है तो शनिदेव अपनी वक्रदृष्टि उस पर डाल देते हैं।

जिसके बाद वो व्यक्ति न चाहते हुए भी उनके इस प्रकोप से बच नहीं पाता है। इसी के चलते हर कोई शनिदेव (Shanidev) से भयभीत रहता है और लोग बूरे काम करने से ज्यादा बचते हैं खास कर की शनिवार (Saturday) के दिन। ऐसा कहा जाता है कि जो भी इस दिन अच्छे काम करता है उसके ऊपर शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहती है और भविष्य में उसे किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

लेकिन जिन पर शनिदेव की क्रूरूर नजरें हैं उनके लिए भविष्य में कई कठीनाईयों के आने के संकेत हैं। वैसे तो हर दिन और हर समय शनि आपके कर्मों पर नजर बनाए हुए हैं। लेकिन शनिवार का दिन बहुत अहम होता है क्योंकि इस दिन शनि लोगों को पर अपनी खास नजर रखते हैं और इस दिन कुछ कामों को न करने में ही भलाई होती है क्योंकि शनिवार (Saturday) के दिन किए गए इन कामों का फल आपको भविष्य में भोगना पड़ सकता है तो चलिए देखते हैं कि आखिर शनिवार के दिन किन कामों से बचना चाहिए हैं। 

1) लोहा या लोहे से बनी चीजों को खरीदने से बचें 

शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि शनिवार के दिन लोहा या लोहे से बनी किसी भी चीज को खरीदना वर्जित है क्योंकि इससे शनिदेव रूष्ट हो जाते है। यदि इस दिन कोई लोहे का दान करता है तो शनिदेव उससे प्रसन्न हो जाते हैं। 

2) चमड़ा या उसे बनी चीजों से रहे दूर 

इस दिन चमड़ा या उसे बनी चीज जैसे जूते, बैल्ट, पर्स इत्यादि को नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन चमड़ा खरीदने से आपकी सफलता में बाधा आ सकती है। 

3) गरीबों को न करें परेशान

शनिवार को किसी गरीब का अपमान न करें। शनिदेव गरीबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस कारण जो लोग गरीबों का अपमान करते हैं या उन्हें परेशान करते हैं, शनि उनके जीवन में परेशानियों को बढ़ा देता है।

4) तेल खरीदने से बचे

यूं तो खाना बनाने के लिए तेल की जरूरत पड़ती है लेकिन शनिवार के दिन तेल को खरीदना वर्जित माना गया है। लेकिन इस दिन आप तेल या तो शनिदेव पर चढ़ा सकते हैं या फिर किसी गरीब को दान दे सकते हैं ऐसा करना शुभ माना जाता है। 

5) शनिदेव की आंखों में आंखें मिलाकर पूजा न करें

आज के दिन पूजा करते समय शनिदेव की आंखों में न देख। ऐसा कहा जाता है कि जो भी उनकी आंखों से आंखें मिलाकर पूजा करता हैं उस पर वे जल्द ही क्रोधित हो जाते हैं। इसके लिए आज के दिन उनके पैरों की पूजा करें और स्त्रियों का अपमान करने से बचे क्योंकि शनिदेव स्त्रियों के हक में रहते हैं 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.