to make shri ganesh happy complete these works till anant chaturdashi

गणेश चतुर्थी और अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान की कृपा पाने के लिए इन मंत्रों का करें जाप

  • Updated on 9/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturthi) पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग धूमधाम से इस पर्व को मना रहे हैं। इतना ही नहीं लोगों ने गाजे-बाजे और आनंद के साथ गणपति (Lord Ganesha) का अपने घरों में स्वागत किया। बता दें कि, भगवान गणेश (Lord Ganesha) का जन्म भाद्रपद की चतुर्थी तिथि के दिन हुआ था। साथ ही गणेश चतुर्थी पर करीब 10 दिनों तक भगवान गणेश की पूजा की जाती है और फिर 11वें दिन उन्हें खूशी के साथ विदा किया जाता है।

Ganesha Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी पर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, होगी सभी इच्छाएं पूरी

ऐसा माना जाता है कि जो भी गणेश चतुर्थी पर 10 दिनों तक सच्चे मन और ह्दय भाव से उनकी पूजा करता है उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और विघ्नहर्ता खुशियों की वर्षा करते हैं। वैसे गणेश चतुर्थी के साथ-साथ अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) की भी विशेष रूप से मान्यता है और अनंत चतुर्दशी पर भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा की जाती है। इस बार अनंत चतुर्दशी 12 सितंबर 2019 के दिन मनाया जाने वाला है।

गणेश चुतर्थी 2019: संकष्टी चतुर्थी पर इन विशेष चीजों में बरते सावधानी, नहीं तो होगा अनर्थ

संजोग की बात तो यह है कि गणेश चतुर्थी के 10 दिन बाद विर्सजित का दिन इसी पर्व पर पड़ रहा है जिसे हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जा रहा है। हिंदू धर्म के मुताबिक गणेश चतुर्थी और अनंत चतुर्दशी के दिन की गई पूजा से विशेष फल प्राप्त होता है और जीवन से सभी कष्टों का नाश हो जाता है। आइए जानते हैं कि, भगवान गणेश को खुश करने के लिए अनंत चतुर्दशी के दिन किन मंत्रों का जाप करना चाहिए।

भादो के महीने में अगर बचना चाहते हैं बुरे अंजाम से तो भूलकर भी ना करें ये काम

सभी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए करें इन मंत्रों का जप

जीवन से सभी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए लोगों को गणेश चतुर्थी पर सात दूर्बा घास को उन्हें अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही ऊँ गणाधिपाय नम: मंत्रों का जाप भी करना चाहिए।

परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इन मंत्रों का करें जाप

इंसान को अपने जीवन से सभी परेशानियों को दूर हटाने के लिए गणेश चतुर्थी पर  ऊँ वक्रतुण्ड महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ, निर्विघ्नं कुरू में देव, सर्व कार्येषु सर्वदा मंत्र का जरूर जाप करना चाहिए।

#GaneshChaturthi गणेश चतुर्थी पर आखिर क्यों लगता है भगवान गणेश को मोदक का भोग, यहां पढ़ें

नौकरी पाने के लिए इस मंत्र का करें जाप

नौकरी पाने के लिए लोगों को गणेश चतुर्थी के दिन ऊँ गं गणपत्ये नमो नम: मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए, इससे नौकरी से संबंधित सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

घर में खुशहाली लाने के लिए करें इन मंत्रों का जाप

घर में खुशहाली लाने के लिए और उसे बरकरार रखने के लिए लोगों को इस दिन ऊँ उमापुत्राय नम: मंत्रों का जाप करना चाहिए। इससे घर में खुशहाली बनी रहेगी और परिवार में सुख सृमिद्धि का सदा वास रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.