Wednesday, Dec 08, 2021
-->
congress wins in corporation elections punjab voters aljwnt

‘ निगम चुनावों में कांग्रेस की जीत’ ‘पंजाब के मतदाताओं के मूड का पता चला’

  • Updated on 2/18/2021

कृषि कानूनों के विरुद्ध जारी किसानों के आंदोलन के बीच पंजाब में 8 नगर निगमों बङ्क्षठडा, अबोहर, बटाला, मोगा, कपूरथला, होशियारपुर, मोहाली और पठानकोट और 109 नगर परिषदों तथा नगर पंचायतों के चुनाव 14 फरवरी को हुए जिनमें से 7 नगर निगमों का नतीजा 17 फरवरी को घोषित किया गया जबकि मोहाली का नतीजा 18 फरवरी को घोषित किया जाएगा।

अगले वर्ष विधानसभा चुनावों से पूर्व राज्य की कांग्रेस सरकार के लिए ‘लिटमस टैस्ट’ के रूप में देखे जाने वाले इन चुनावों में लगभग सभी प्रमुख राजनीतिक दलों कांग्रेस, भाजपा, शिअद और आप ने भाग लिया। इन चुनावों में कांग्रेस ने शिअद और भाजपा को हरा कर बङ्क्षठडा, होशियारपुर, पठानकोट, बटाला, अबोहर और कपूरथला के नगर निगमों पर कब्जा कर लिया। मोगा में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है परंतु बहुमत से 6 सीटें पीछे रह गई है।

लातूर जिला परिषद का सराहनीय कदम- माता-पिता की देखभाल न करने वाले कर्मियों का 30 प्रतिशत वेतन काटा 

बठिंडा नगर निगम कांग्रेस के कब्जे में 53 वर्ष बाद आया है। बङ्क्षठडा लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व हरसिमरत कौर बादल करती हैं जिन्होंने राज्य में केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरुद्ध किसानों की नाराजगी को देखते हुए स्वयं को सरकार से कुछ समय के बाद अलग कर लिया था।उल्लेखनीय है कि राज्य में ये चुनाव ऐसे समय में करवाए गए हैं जब केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरुद्ध पंजाब के हजारों किसान दिल्ली की सीमाओं पर नवम्बर महीने से प्रदर्शन करते आ रहे हैं। 

शशिकला के चेन्नई पहुंचते ही तमिलनाडु की राजनीति गर्माई

इसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के किसान भी शामिल हैं तथा इस आंदोलन के दौरान कम से कम 150 किसानों की विभिन्न कारणों से मौत भी हो चुकी है। आशा के अनुरूप जहां कांग्रेस को इन चुनावों में किसानों के समर्थन का फायदा मिला वहीं भाजपा, शिअद और आप को नुक्सान उठाना पड़ा। प्रचार अभियान के दौरान अधिकांश स्थानों पर भाजपा तथा शिअद उम्मीदवारों और उनका प्रचार करने पहुंचे नेताओं को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा और उन पर हमले भी हुए। 

बहरहाल इन चुनाव परिणामों से राज्य के मतदाताओं के राजनीतिक मूड का पता चला है जो भाजपा, शिअद और आप के लिए सबक है तथा इसने कांग्रेस को जोश से भर दिया है।   

 —विजय कुमार 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.