Friday, Jul 30, 2021
-->
crime rising in haryana aljwnt

हरियाणा में बढ़ रहे ‘अपराध’ आम आदमी का ‘जीना हुआ मुहाल’

  • Updated on 6/1/2021

वैसे तो समूचे देश में ही अपराधों (Crime) में वृद्धि हो रही है परंतु हरियाणा में  दिन-दिहाड़े, सरेआम गोलीबारी, हत्या, बलात्कार व अन्य अपराधों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। स्थिति का अनुमान मात्र 2 सप्ताह की निम्र घटनाओं से लगाया जा सकता है:

* 14 मई को मानेसर में एक युवती का अपहरण और बलात्कार करने के आरोप में 3 युवक पकड़े गए। 

* 16 मई को जींद के ‘गढ़ी’ थाना इलाके में एक व्यक्ति द्वारा सब्जी में नशीला पदार्थ खिला कर अपनी पुत्रवधू से बलात्कार करने का मामला सामने आया। पीड़िता ने आरोप लगाया कि जब उसने इस बारे अपनी सास तथा ननद को बताया तो दोनों ने लोकलाज का भय दिखाते हुए उसे चुप रहने को कहा। 

* 18 मई को पलवल जिले में घर में सो रही 15 वर्षीय नाबालिग से 2 युवक बंदूक की नोक पर बलात्कार करके फरार हो गए। 

* 18 मई को महेंद्रगढ़ के गांव ‘झाड़ली’ में एक व्यक्ति ने पुलिस के सामने ही अपने जीजा की चाकू मार कर हत्या कर दी। 

* 23 मई को फरीदाबाद में घरेलू नौकरानी का काम करने वाली युवती के साथ तीन लोगों ने बलात्कार कर डाला।

 तानाशाही की ओर बढ़ते सरकारों के कदम 

* 24 मई को रोहतक के महाराजा अग्रसेन स्टेडियम स्थित अखाड़े में बाइक सवार 2 युवकों ने एल.एल.बी. के एक छात्र की गोली मार कर हत्या कर दी। इससे पूर्व इसी वर्ष फरवरी में देव कालोनी स्थित अखाड़े में एक कोच, उसकी पत्नी और एक महिला सहित 5 लोगों की हत्या कर दी गई थी।

* 24 मई को हिसार में पत्नी के अवैध सम्बन्धों के शक में एक व्यक्ति ने उसके प्रेमी के 9 वर्षीय बेटे को नहर में फैंक कर मार डाला। 

* 24 मई को हिसार में बलात्कार की 3 घटनाएं दर्ज की गईं।

* 24 मई को यमुनानगर में एक महिला से 5 लोगों ने बलात्कार किया।

* 25 मई को यमुनानगर में विवाह का झांसा देकर एक महिला से बलात्कार करने का मामला सामने आया।

प्रेरणास्रोत नि:स्वार्थ समाजसेवी बटाला के महाशय गोकुल चंद जी

* 26 मई को पलवल के मुंडकटी थाना क्षेत्र के गांव में एक युवक ने 6 वर्षीय बच्ची का अपहरण कर उससे रेप करने के बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। 

* 26 मई को पानीपत में एक महिला द्वारा खर्च के लिए अपने पति से पैसे मांगने से गुस्साए पति तथा महिला की ननद और ननदोई सहित 6 लोगों ने उसे तवे से बुरी तरह पीटने के बाद कमरे में बंद कर दिया। 

* 27 मई को भिवानी जिले में एक युवक की खेतों में हत्या कर दी गई। 

* 27 मई को रोहतक के गांव इंद्रगढ़ में अवैध शराब पकडऩे गई सी.एम. फ्लाइंग और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम पर एक महिला समेत तस्करों के दल ने हमला करके एक कर्मचारी के गले की चेन छीन ली तथा सरकारी गाड़ी के शीशे भी तोड़ दिए।  

* 28 मई को तहसील कैम्प पानीपत में मामूली बहस के बाद एक युवक ने अपने बचपन के दोस्त की छाती में छुरा घोंप दिया।

केंद्र और बंगाल सरकार का मिलजुल कर चलना ही देश हित में है

* 29 मई को कैथल के ‘थेह नेवल’ में चौपाल की दीवार उखाडऩे को लेकर 2 गुटों का झगड़ा सुलझाने पहुंची पुलिस टीम पर झगड़ रहे लोगों ने ही हमला करके पुलिस पर ईंटें बरसाईं और पी.सी.आर. वाहन का शीशा तोड़ दिया। 

* 29 मई को यमुनानगर के गांव ‘सुढैल’ में किसी व्यक्ति की हत्या के इरादे से आए 2 शराब ठेकेदारों ने आधी रात के समय अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी जिससे गांव गुंदियाना के रहने वाले 25 वर्षीय युवक की मृत्यु हो गई। बताया जाता है कि आरोपियों ने 50 से अधिक गोलियां चलाईं। 

* 29 मई को विभिन्न विवादों के चलते रंजिश के परिणामस्वरूप मात्र 12 घंटों के अंतराल में रोहतक के गांवों सांघी, माजरा तथा बहुअकबरपुर में 3 लोगों की हत्या कर दी गई। 2 घटनाओं में आरोपियों ने हत्याओं में चाकू और एक घटना में फरसे का इस्तेमाल किया। 

* 29 मई को अम्बाला में एक छात्र से 7 युवकों ने कुकर्म कर डाला।

* 30 मई को रोहतक जिले के ‘गढ़ी बोहर’ गांव में हुई एक व्यक्ति की हत्या के सिलसिले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

‘सतर्क रहें’ कोई आपसे ओ.टी.पी. तो नहीं मांग रहा

* 30 मई रात को बरवाला के गांव सरसौद में फसल की रखवाली के लिए खेत में सो रहे एक युवक की हत्या कर दी गई।

* 31 मई को रिवाड़ी के कौसली थाना के ‘नाहड़’ गांव में एक महिला की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। मृतका के माता-पिता ने उसके ससुराल वालों पर हत्या का आरोप लगाया है। 

* 31 मई को सोनीपत के गांव कुमासपुर में 3 बाइक सवार बदमाश जमानत पर आए एक हत्यारोपी की हत्या करके फरार हो गए।

हरियाणा में ला-कानूनी कितनी बढ़ चुकी है, यह 2 सप्ताह की उक्त घटनाओं से ही स्पष्टï है। सरकार को इसे रोकने के लिए पूरा जोर लगा देना चाहिए ताकि लोगों में व्याप्त असुरक्षा की भावना दूर हो सके।                

—विजय कुमार

comments

.
.
.
.
.