Saturday, Jul 24, 2021
-->
this is our country of india aljwnt

'यह है भारत देश हमारा' 'अपनों के हाथों ही जुल्म के शिकार'

  • Updated on 6/23/2021

जितनी तेजी से हमारा देश तरक्की की सीढ़ियां चढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से अनेक देशवासियों का नैतिक पतन भी हो रहा है और आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं एवं मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह रिश्तों को तार-तार करने वाली निम्र हृदय विदारक घटनाओं से स्पष्ट है : 

* 28 अप्रैल को बिहार में धनबाद के ‘सिंहवाड़ा’ गांव में एक कलयुगी पिता ने कर्ज चुकाने के लिए अपने बेटे के साथ मिलकर अपनी बेटी को एक व्यक्ति के हवाले कर दिया, जिसने बाप-बेटे के सामने उससे बलात्कार किया और  फिर लगातार एक महीने तक उसे घर में बंद रख कर उसकी इज्जत लूटता रहा।

* 19 मई को नागपुर के ‘जरीपटका’ में पंद्रह वर्षीय किशोर ने अपनी पांच वर्षीय मासूम बहन से बलात्कार करके उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया।

* 30 मई को छत्तीसगढ़ में कोरबा जिले के ‘बगदरा’ गांव में एक कलयुगी भाई ने अपनी नाबालिग विक्षिप्त बहन को अपनी हवस का शिकार बना लिया। 

* 08 जून को हरियाणा के गुरुग्राम में एक व्यक्ति को अपनी 22 वर्षीय विवाहित बेटी से बलात्कार करके उसका वीडियो बनाने और उसके ससुराल भेजने की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

* 10 जून को रोहतक के पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज (पी.जी.आई.एम.एस.) में इलाज के लिए भर्ती गंभीर रूप से बीमार 4 वर्षीय बेटे को उसके माता-पिता उसके हाल पर छोड़ कर फरार हो गए। अस्पताल के अधिकारियों द्वारा तलाश करने पर उनके द्वारा लिखवाया हुआ पता भी गलत निकला।

* 12 जून को गुजरात के भावनगर जिले के सिहोर कस्बे में 19 वर्षीय एक अविवाहित युवती ने बच्चे को जन्म दिया तो जांच करने पर बच्चे का पिता उस युवती का बाप ही निकला। 

* 14 जून को मेरठ में 22 वर्षीय एक युवक को देसी कट्टे से गोली मार कर अपनी 16 वर्षीय बहन की हत्या करने के आरोप में पकड़ा गया।

* 15 जून को नवी मुंबई में भगवान पाटिल नामक एक रिटायर्ड पुलिस अधिकारी ने कार के बीमा प्रीमियम के भुगतान को लेकर हुई बहस के दौरान अपने 2 बेटों पर गोलियां चला दीं जिससे एक बेटे की मौत हो गई।

* 16 जून को उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले के हरैया थाना क्षेत्र के गांव में एक व्यक्ति ने अपनी बेटी से बलात्कार किया और विरोध करने पर अपनी पत्नी को मार-पीट कर घर से बाहर निकाल दिया। आरोपी की पत्नी ने आरोप लगाया है कि डेढ़ वर्ष पूर्व भी उसने अपनी 15 वर्षीय बेटी से कई बार रेप किया था। 

* 17 जून को नंगल उपमंडल के एक गांव में एक व्यक्ति को तीन वर्ष तक अपनी 17 वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में पकड़ा गया। उसने अपनी बेटी को एक अन्य युवक के साथ संबंध बनाने के लिए भी विवश किया।

* 18 जून को मध्यप्रदेश के हरदा जिले के खेड़ीपुर गांव में तबस्सुम नामक 3 बच्चों की मां ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने पति मोह मद आमिर की बेरहमी से हत्या कर दी।

* 19 जून को पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में आसिफ मोह मद नामक 19 वर्षीय एक युवक ने अपने पिता, मां, बहन और दादी को कोल्ड ड्रिंक में नशीली गोलियां मिलाकर मार डाला। 

* 20 जून को फादर्स-डे के अïवसर पर उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में 2 बेटों ने स पत्ति और धन के बंटवारे को लेकर अपनी पत्नियों के साथ मिलकर अपने पिता की लोहे की छड़ से पीट-पीट कर हत्या कर दी।

* 20 जून को गुजरात के अहमदाबाद में पुलिस ने माता-पिता विहीन नाबालिग बहन से बलात्कार करके उसे गर्भवती करने के आरोप में उसके 26 वर्षीय भाई के विरुद्ध केस दर्ज किया।  

* 21 जून को श्री आनंदपुर साहिब के गांव मोहीवाल में अपनी पत्नी के चरित्र पर शक होने के कारण उससे मारपीट करने व गर्म इस्तरी से उसके गुप्तांगों को जलाने के आरोप में एक व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 

* 21 जून को अमृतसर के सारंगरा गांव में नशे के लिए पैसे न देने पर एक युवक ने अपने 55 वर्षीय पिता को मार डाला।

* 21 जून को उत्तर प्रदेश में ‘चिल्हिया’ के ‘कपिया’ गांव में अपनी बेटी की लव मैरिज से नाराज व्यक्ति ने उसकी हत्या कर दी।

* 22 जून को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में मामूली विवाद के चलते एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को कुल्हाड़ी से काट डाला।

उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि आज लोग किस कदर नैतिक पतन के गड्ढे में गिरते जा रहे हैं। इसे रोकने के लिए शैक्षणिक और धार्मिक संस्थाएं तथा समाज कुछ करे और सरकार ऐसे मामलों में दोषी पाए जाने वालों को शीघ्र एवं कठोर दंड का प्रावधान करे जिससे इस बुराई को रोका जा सके।

—विजय कुमार 

comments

.
.
.
.
.