200-students-from-british-visit-to-india-for-higher-studies

इस योजना के तहत ब्रिटेन के 200 युवाओं को मिलेगा भारत में पढ़ने का अवसर

  • Updated on 7/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) में इन दिनों एक नई योजना (New Scheme) को लेकर काम चल रहा है जिसमें करीब ब्रिटेन (Britain) से 200 छात्रों को भारत (India) में पढ़ने का अवसर दिया जाएगा। बता दें कि, इस योजना के तहत ब्रिटेन से आने वाले 200 छात्रों (200 Students) को अध्ययन के दौरान भारत में भेजा जाएगा और इसलिए भारत में भारत-ब्रिटेन द्वि-पक्षीय पायलट योजना (new india-uk pilot scheme) की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत ब्रिटेन के 200 छात्रों को भारत में दौरा करने का अवसर मिलेगा।

DU में दाखिले का आज अंतिम दिन

मंगलवार से शुरुआत हुई योजना

इसके साथ ही भारत (India) इस योजना (Scheme) के तहत अपनी भागीदारी देगा जो ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों (Universities) के लिए मदद होगी। मंगलवार (Tuesday) को शुरुआत हुई इस योजना को 2021 तक शुरू किया जाएगा जिसमें ब्रिटेन के 200 छात्राओं को भारत में उच्च स्तर पर शिक्षा (Education) प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

सरकारी स्कूलों में जल्द होगी नए प्रिंसिपल की नियुक्ती

कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों के छात्रों को मिलेगा मौका

भारत में शुरू हुई इस योजना के तहत उन छात्रों को विशेष अवसर दिया जाएगा जो खासतौर पर कम प्रतिनिधित्व वाले समुदाय (Communities) से होते हैं और जिनकी रूचि उच्च शिक्षा (Higher Education) में होते हुए भी वह पढ़ नहीं पाते हैं।बता दें कि, भारत में पढ़ाई के लिए चलाए गए इस योजना के तहत अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और ब्रिटिश काउंसिल इंडिया करीब 200 अंडर ग्रेजुएट (Under Graduate) छात्रों को भारत में पढ़ने का अवसर देगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.