6th-cutoff-list-issued-in-delhi-university-reserved-category-can-take-admission

खाली सीटों को भरने के लिए डीयू ने जारी की अपनी छठी कटऑफ लिस्ट

  • Updated on 8/1/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) शैक्षणिक सत्र 2019-20 (Academic Session 2019-20) में आरक्षित वर्गों (Reserved Category) की खाली सीटों को भरने के लिए डीयू प्रशासन (DU Administration) द्वारा छठी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट के आधार पर एससी (SC), एसटी (ST), ओबीसी (OBC), पीडब्ल्यूडी (PWD), ईडब्ल्यूएस (EWS), कश्मीरी माइग्रेंट (Kashmiri Migrants), सिख वर्ग (Sikh Category) के योग्य आवेदक एक और दो अगस्त को दाखिला ले सकेंगे।

सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के स्कूलों में क्यों शुरू की गई हैप्पीनेस क्लास

छठी कटऑफ में सबसे ऊंची श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

छठी कटऑफ (6th cutoff) में सबसे ऊंची कटऑफ श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Shri Ram College Of Commerse) द्वारा बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की  97.25 प्रतिशत जारी की है। जबकि पीडब्ल्यूडी के लिए 94.50 और कश्मीरी माइग्रेंट के लिए 91.50 प्रतिशत निकाली है,बाकि अन्य श्रेणियों की सीटें भर चुकी है।

अच्छे प्रदर्शन के लिए जरूरी है बच्चों का खुश रहना, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने दिया मंत्र

छठी लिस्ट (6th List) में लगभग सभी वर्गों के पास ज्यादातर कॉलेजों में दाखिले का मौका उपलब्ध है,मगर अधिकतर अच्छे कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस की कटऑफ 95 प्रतिशत से ऊपर ही है। लेडी श्रीराम कॉलेज (Lady Shri Ram College) में बीए ऑनर्स मनोविज्ञान में ईडब्ल्यूएस की कटऑफ 96.75 निकाली गई है। जबकि करोरीमल कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र की कटऑफ 96.25 प्रतिशत है।

AFCAT के एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, ये हैं परीक्षा के नियम

श्यामलाल कॉलेज में इन पाठ्क्रम के लिए सभी अरक्षित वर्गों के लिए दाखिले खुले हैं

श्यामलाल कॉलेज (Shyamlal College) में बीए ऑनर्स अंग्रेजी, बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र, बीए ऑनर्स इतिहास, बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स में सभी अरक्षित वर्गों के लिए दाखिले खुले हैं। वहीं श्रीराम कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में ईडब्ल्यूएस को छोड़कर सभी आरक्षित वर्गों के लिए दाखिले की खिड़की खुली है। यहां ओबीसी 95 प्रतिशत, एससी 91.75 प्रतिशत, एसटी 95.25 प्रतिशत पर दाखिला ले सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से दाखिले के लिए शुरु की जाएंगी स्पेशल ड्राइव

वहीं रामजस में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र, बीए ऑनर्स अंग्रेजी, बीए ऑनर्स हिन्दी में सभी आरक्षित वर्गों के लिए दाखिले खुले है। हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स रसायन शास्त्र में 94.33 प्रतिशत पर ओबीसी के लिए दाखिले खुले है,जबकि एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए दाखिले बंद हो चुके है।

छत्तीसगढ़ PCS एग्जाम में छाया यह कपल, पति को पहला और पत्नी को दूसरा स्थान मिला

NCWEB की चौथी कटऑफ जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) (Delhi University) से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) (NCWEB) द्वारा जारी चौथी कटऑफ में बीकॉम में 26 में से 8 केंद्रों ने सामान्य वर्ग की छात्राओं के दाखिले बंद हो गए हैं। आरक्षित वर्गों के लिए सभी केंद्रों पर बीकॉम में दाखिले खुले हुए हैं। वहीं, बीए प्रोग्राम में कुछ केंद्रो पर दाखिले उपलब्ध हैं।

रिसर्च में विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने पर IIT दिल्ली ने आयोजित की कांफ्रेंस

चौथी कटऑफ (4th Cutoff List) के आधार पर एक से तीन अगस्त तक दाखिले होंगे। चौथी कटऑफ में भारती कॉलेज (Bharti College), दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, जीसस एंड मैरी कॉलेज, केशव महाविद्यालय, एसजीजीएससी ऑफ कॉमर्स, विवेकानंद कॉलेज और हंसराज कॉलेज के एनसीवेब सेेंटरों (NCWEB Centre) पर सामान्य वर्ग (General Category) की छात्राओं के बीकॉम में दाखिले (Admission) बंद हो गए हैं।

comments

.
.
.
.
.