Thursday, Aug 18, 2022
-->
cbse-board-accountancy-paper-is-hard

CBSE: अकाउंटेंसी का प्रश्न पत्र था कठिन, उलझे रहे छात्र

  • Updated on 3/6/2020

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध स्कूलों में वीरवार को 12वीं क क्षा के छात्रों ने अकाउंटेंसी की परीक्षा दी। विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल (Senior Secondary School) मयूर विहार (Mayur Vihar)  फेज-3 के 12वीं के छात्र अकाउंट्स (Accounts) आदित्य पोडवाल ने कहा, पेपर काफी बड़ा था जिस कारण आखिरी के प्रश्न ठीक से हल नहीं हो पाए। छात्रा सिमरन परमार ने बताया कि सेक्शन कठिन लगा मुझे, मैंने बाकी पेपर हल कर लिया था।

कोरोना का असर छात्रों की पढ़ाई पर, 31 मार्च तक सभी प्राइमरी स्कूल रहेंगे बंद

पेपर ज्यादा लंबा
एक अन्य छात्रा तान्या जब्बल ने बताया कि सेक्शन बी मुझे अकाउंट्स के पेपर में आसान लगा, लेकिन उसे हल करने में काफी टाइम चला गया। अॢपत गुप्ता ने कहा कि पेपर में विकल्पों की संख्या अधिक होने के कारण अकाउंट्स के कठिन पेपर को भी हमने हल कर लिया। दिल्ली के खान मार्केट स्थित निगम स्कूल परीक्षा केंद्र से बाहर निकले छात्र कुशाग्र ने पेपर को मध्यम बताया। कुशाग्र ने कहा कि पेपर ज्यादा लंबा था लेकिन उन्होंने सारे सवाल हल करने की कोशिश की।50 से ऊ पर नंबर उनके आ जाएंगे।

तीन अन्य छात्रों ने कहा कि हम ये सोचकर पेपर देने गए थे कि पेपर बहुत कठिन आएगा, लेकिन जो पढ़कर गए थे वो पेपर में नहीं पूछा गया सवाल इतने सरल आए कि पूरा पेपर नहीं कर पाए क्योंकि कुछ सवालों को हमने तैयार नहीं किया था। पेपर काफी लंबा था। 40-50 नंबर तक हमारे आ जाएंगे। अकाउंटेंसी के अध्यापक रवि कुमार यादव ने कहा कि पेपर बहुत सरल था, लेकिन पेपर लंबा था। जिन बच्चों ने टॉपिक्स कवर किए हुए हैं। उन्होंने सारे क्वेश्चन अटेम्ट किए होंगे।

क्यूएस वल्र्ड रैंकिंग के टॉप 50 में आईआईटी दिल्ली, मिला 47वां स्थान

सेक्शन ए और बी ज्यादा कठिन
जिनकी स्पीड नहीं थी वो क्वेश्चन अटेम्ट नहीं कर पाए होंगे। सवाल सारे एनसीईआरटी से ही पूछे गए थे। हां कुछ सवाल थोड़े घुमाकर पूछे गए थे। अगर देखा जाए तो पेपर में 60 नंबर लाना मुश्किल नहीं है। अकाउंटेसी की एक अन्य अध्यापिक शिखा कुकरेजा ने बताया कि अकाउंटेसी का पेपर बच्चों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया था, लेकिन पेपर काफी विस्तार से पूछ लिया गया। सेक्शन ए और बी में छात्रों को ए सेक्शन ज्यादा कठिन लगा। 

दिल्ली हिंसा: उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पीटीएम आज और कल

98.8 फीसद छात्रों ने दिया अकाउंटेंसी का पेपर
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों में वीरवार को 12वीं कक्षा के छात्रों ने अकाउंटेसी का एग्जाम दिया। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि वीरवार को देश और विदेश के 4285 परीक्षा केंद्रों पर 346913 परीक्षाॢथयों ने परीक्षा दी। जोकि कुल रजिस्टर्ड कंडीडेट का 98.8 फीसद है। हाल ही में बोर्ड ने परीक्षाॢथयों का तनाव दूर करने के लिए एक सीबीएसई एंथम सांग यू-ट्यूब पर अपलोड किया था। बोर्ड ने कहा कि छात्रों को इस गाने में रुचि हो रही है अब तक 1 लाख 22 हजार छात्र इसे सुन चुके हैं। 7 हजार से अधिक लोगों ने इसे लाइक किया है। बोर्ड अधिकारी ने कहा कि बोर्ड लगातार सोशल मीडिया पर मीम्स के जरिए भी ये प्रयास कर रहा है कि छात्रों में परीक्षा का तनाव न रहे।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.