Thursday, Apr 09, 2020
cbse class 10 maths exam answersheet

CBSE Board Exam: आसान रहा 10वीं गणित का पेपर

  • Updated on 3/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध स्कूलों में वीरवार को कक्षा 10 के परीक्षाॢथयों ने गणित का पेपर दिया। जिसमें देशभर से लाखों छात्र सम्मिलित हुए। परीक्षा सुबह 10.30 शुरू होकर दोपहर 1.30 बजे तक चली। हालांकि, परीक्षा केंद्रों पर कोरोना वायरस के चलते कई छात्र सावधानी के लिए मास्क लगाकर परीक्षा देते दिखे।

Nursery Admission: CWSN वर्ग में आवेदन की तिथि बढ़ी, जानें क्या है अंतिम तारीख 

बोर्ड ने छात्रों को बेसिक या स्टैंडर्ड चुनने का दिया विकल्प
बोर्ड ने भी छात्रों को सेनिटाइजर ले जाने और मास्क (Mask)  पहनने की अनुमति दे दी थी। वीरवार को दो प्रकार के गणित बेसिक और स्टैंडर्ड का पेपर लिया गया। इससे पहले ही बोर्ड ने छात्रों को बेसिक या स्टैंडर्ड चुनने के लिए विकल्प उपलब्ध कराया था। जिसके अनुसार ही पेपर लिया गया। भारत (India) में इस वर्ष 32 फीसद छात्रों ने बेसिक गणित चुना था वहीं 68 फीसद छात्र स्टैंडर्ड गणित में पेपर देने आए थे। वीरवार को गणित का पेपर चार भागों में विभाजित करके छात्रों से पूछा गया था। सेक्शन-ए में छात्रों से 1 नंबर के 20 सवाल पूछे गए थे। सेक्शन-बी में छात्रों से 2 नंबर के 6 सेक्शन-सी में 3 नंबर के 8 व सेक्शन-डी में 4 नंबर के 6 सवाल छात्रों से पूछे गए।

सरकारी शिक्षक बनना है तो जल्द कर लें CTET के लिए आवेदन, अंतिम तारीख आज

एनसीईआरटी  से ज्यादा सवाल
राजधानी के पूर्वी दिल्ली स्थित एक परीक्षा केंद्र के बाहर पेपर देकर निकली छात्रा वान्या गुप्ता ने बताया कि उसने स्टैंडर्ड गणित लिया था। पेपर का स्तर थोड़ा कठिन था स्टेंटर वाले सवाल मुझे सरल लगे। पेपर एनसीईआरटी (NCERT) पाठ्यपुस्तक से पूछा गया था। एक अन्य छात्रा आन्या बजेठा ने बताया कि गणित का पेपर बहुत अच्छा गया। मुझे कोई परेशानी नहीं आई। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्र के बाहर एक छात्र कासिफ ने कहा कि गणित स्टैंडर्ड मैंने लिया है। 3 नंबर के सवाल मुझे कठिन लगे। सवाल नंबर 11-12 तक आते-आते बहुत टाइम लग गया। 2 नंबर वाले सवालों को करने में मुझे कोई परेशानी नहीं हुई। पेपर ज्यादा सरल नहीं था। 50 से ज्यादा नंबर की उम्मीद है।

MP: 10वीं बोर्ड परीक्षा में पूछा गया प्रश्न घिरा विवादों में, POK को बताया आजाद कश्मीर

परीक्षा के बाद छात्रों में खुशी
एक अन्य छात्र करन वर्मा ने कहा कि मैंने बेसिक गणित लिया था। पेपर आसान आया था। पहले से लेकर 20 नंबर तक के सवालों को बहुत जल्दी हल कर लिया था। 4 नंबर के सवालों में थोड़ा परेशानी हुई। घुमाकर पूछे गए थे। गणित के अध्यापक राहुल ने बताया कि बेसिक गणित का प्रश्न पत्र स्टैंडर्ड के मुकाबले ज्यादा आसान था। बेसिक में जहां 3 और 4 अंकों के सवाल आसान आए थे वहीं स्टैंडर्ड गणित में बहुविकल्पीय प्रश्न आसान पूछे गए। कुल मिलाकर पेपर ज्यादा कठिन नहीं था। गणित के अध्यापक राजीव पाठक ने बताया कि 10वीं के छात्रों से जो पेपर पूछा गया वह सरल था। परीक्षा के बाद छात्रों में खुशी देखी गई। उनके अभ्यास किए हुए प्रश्न पूछे गए थे।

CBSE Board Exam: 12वीं राजनीतिक विज्ञान का पेपर रहा स्कोरिंग

10वीं के 18 लाख छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन
सीबीएसई ने वीरवार शाम को आंकड़ा जारी करते हुए कहा कि 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए देश-विदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बेसिक व स्टैंडर्ड गणित की परीक्षा आयोजित की गई। बोर्ड ने बताया कि परीक्षा के लिए बेसिक गणित में 6 लाख व स्टैंडर्ड गणित के लिए 12 लाख छात्रों ने 10वीं में रजिस्ट्रेशन कराया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.