du third cut off list announced

हिन्दू कॉलेज ने जारी की बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में 98 प्रतिशत की सबसे ऊंची कटऑफ, देखें List

  • Updated on 7/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से कॉलेजों ने सोमवार रात स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए तीसरी कटऑफ सूची जारी कर दी। आज से तीसरी कटऑफ के दाखिले शुरू हो जाएंगे। तीसरी कटऑफ के अनुसार डीयू से सम्बद्ध आधे से अधिक कॉलेजों में कला के ज्यादातर पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले बंद हो गए हैं। तीसरी कटऑफ में सबसे ऊंची कटऑफ हिन्दू कॉलेज ने अर्थशास्त्र ऑनर्स में 98 प्रतिशत की जारी है, जो दूसरी कटऑफ से 0.25 प्रतिशत नीचे आई है। दूसरी कटऑफ में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र की हिन्दू कॉलेज ने 98.25 प्रतिशत की कटऑफ जारी की थी।

IIT Delhi में शुरू हुआ स्मार्ट इंडिया हैकथन , 253 टीमें शामिल

ओवरआल कटऑफ नीचे आने की बात करें तो यह 0.50 नीचे आई है। दूसरी कटऑफ में सबसे ऊंची कटऑफ लेडी श्रीराम कॉलेज फोर वुमेन (एलएसआर) ने बीए प्रोग्राम (इतिहास और राजनीतिक शास्त्र) की 98.50 प्रतिशत  जारी की थी। वहीं हंसराज कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 की कटऑफ निकाली है।

तीसरी कटऑफ में श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में बीकॉम ऑनर्स में 97.75 प्रतिशत कटऑफ गई है, यहां ईडब्ल्यूएस वर्ग को छोड़ सभी वर्गों के लिए बीकॉम ऑनर्स में दाखिले का मौका है। वहीं बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में ईडब्ल्यूएस, एसटी और कश्मीरी माइग्रेंट के लिए दाखिले का अवसर है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी में ही 97.25 प्रतिशत,एसटी 94 प्रतिशत और कश्मीरी माइग्रेंट 92.25 प्रतिशत पर दाखिले ले सकते हैं। हिन्दू कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में सामान्य,ओबीसी और एससी वर्ग की सीटें भर चुकी है। यहां एसटी के लिए 91.75 प्रतिशत कटऑफ जारी की गई है।

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ने जारी की आंसर-की, यहां से देखें कुंजी

लेडी श्रीराम में सामान्य के लिए बीकॉम ऑनर्स और बीएससी ऑनर्स मैथ्स मैटिक्स में दाखिले का मौका 
लेडी श्रीराम कॉलेज में जनरल वर्ग के लिए केवल बीकॉम ऑनर्स और बीएससी ऑनर्स मैथ्स मैटिक्स में दाखिले का मौका बचा है। बाकि सभी पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है। कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में सामान्य वर्ग के लिए 97.75 प्रतिशत कटऑफ जारी की गई है। जबकि बीएसी ऑनर्स मैथ्स मैटिक्स में सामान्य वर्ग के लिए 96.25 प्रतिशत पर दाखिले का मौका उपलब्ध है। 

30 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र की सीटें भरी 

स्नातक पाठ्यक्रमों में इस बार सबसे ऊंची कटऑफ बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र की 99 प्रतिशत जारी की गई थी। मगर इसके बावजूद बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र में दाखिले के प्रति छात्रों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। डीयू से सम्बद्ध लगभग 45 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है। इसमें से तीसरी लिस्ट में 30 कॉलेजों में पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी हैं और दाखिला बंद हो चुका है। पहली कटऑफ के बाद दूसरी कटऑफ में ही 19 कॉलेजों में बीए ऑनर्स राजनीतिक शास्त्र में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले बंद हो गए थे।

UPSEE Result 2019: पहले चरण के सीट आवंटन की सूची जारी, इस वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

बीएससी ऑनर्स कम्प्यूटर साइंस में छह कॉलेज में सामान्य के लिए मौका 

हंसराज में 96.75 प्रतिशत, इंद्रप्रस्थ कॉलेज ऑफ वुमैन्स में 95 प्रतिशत, पीजीडीएवी कॉलेज में में 90 प्रतिशत, शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंस फोर वुमैन्स में 89.50 प्रतिशत, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज फोर वुमैन्स में 89, श्रीगुरुतेग बहादुर खालसा कॉलेज में 95.50 प्रतिशत पर बीएससी ऑनर्स कम्प्यूटर साइंस में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले का मौका उपलब्ध है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.