Tuesday, Jul 23, 2019

नर्सरी दाखिले के लिए EWS कैटेगरी का 5वां ड्रॉ घोषित

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा निदेशालय (Directorate of education) ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस) (EWS) और वंचित वर्ग (डीजी) कैटेगरी (Category) के 4 कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ घोषित करने के बाद अब पांचवां कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ घोषित कर दिया है। इस ड्रॉ के जरिए ईडब्ल्यूएस-डीजी और सीडब्ल्यूएसएन कैटेगरी की निजी, अनएडेड व मान्यता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा की रिक्त सीटों को भरा जाएगा। 21 जून को निदेशालय ने 2800 सीटों पर फ्रेश आवेदन भी मांगे थे।

UGC NET 2019 परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी, यहां देखें

फरवरी में जारी किए गए सर्कुलर में लिखी गाइडलाइन्स का पालन करें

जिसका रिजल्ट निदेशालय की वेबसाइट (Website) पर जारी कर दिया गया है। उन अभ्यर्थियों को जो सफल हुए हैं मोबाइल पर एसएमएस भी भेज दिया गया है। 5वें ड्रॉ में सफल हुए उम्मीदवार 31 जुलाई तक एलॉट किए गए स्कूलों में जाकर दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। दाखिले के लिए अभ्यर्थियों (Candidate) के पास 27 फरवरी को जारी किए गए सर्कुलर में लिखी गाइडलाइन्स (Guidelines) का पालन करना होगा।

हिन्दू कॉलेज ने जारी की बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में 98 प्रतिशत की सबसे ऊंची कटऑफ, देखें List

दाखिले संबंधी परेशानी होने पर निदेशालय की वेबसाइट में जाकर शिकायत दर्ज करें

इसके अलावा दाखिले संबंधी किसी भी तरह की परेशानी होने पर निदेशालय की वेबसाइट (Website) में ग्रीवेंस सेल में जाकर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा 8800355192 व 9818154069 हेल्पलाइन नंबरों (Helpline Number) पर कॉल करके सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत की जा सकती है।

IIT Delhi में शुरू हुआ स्मार्ट इंडिया हैकथन , 253 टीमें शामिल

बता दें निदेशालय ने राजधानी के निजी, मान्यता प्राप्त व अनएडेड स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी (EWS Category) में आरक्षित सीटों (Reservation Seat) के लिए 42000 सीटों पर पहला ड्रॉ आयोजित किया था। जिसमें 31 हजार सीटों पर दाखिले हो पाए थे। इसके बाद निदेशालय नियमित अंतराल पर ड्रॉ आयोजित किये। 11 जून को आयोजित किए गए चौथे ड्रॉ में निदेशालय ने 8200 सीटों पर ड्रॉ घोषित किया था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.