Tuesday, Apr 13, 2021
-->
mbbs admission from canada university

कनाडा से करना चाहते हैं पढ़ाई, तो यह खबर जरूर पढ़ें

  • Updated on 4/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में बहुत से छात्रों का सपना है विदेशों से पढ़ाई करके वहीं सेटल होने का। इसके लिए वे बहुत सी कोशिशों के बावजूद असफल हो जाते हैं। कई देशों की टॉप यूनिवर्सिटीज (top universities) के अपने अलग रूल्स होते हैं। कई देशों के कड़े नियमों के कारण छात्रों को उन देशों का वीजा नहीं मिल पाता और छात्रों का सपना भी अधूरा रह जाता है। हम आपको उस देश के बारे में बताने वाले हैं जहां पढ़ने के लिए आसानी से छात्रों को वीजा मिल जाता है। हम बात कर रहे हैं कनाडा की… भारत से हर साल लाखों छात्र कनाडा में पढ़ने के लिए जाते हैं। कनाडा में पढ़ने और रहने का खर्च अन्य देशों की तुलना में काफी कम रहता है। लेकिन आज हम MBBS की पढ़ाई करने वाले उन छात्रों की बात करेंगे जो कनाडा से MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं।   

Title

कैसे करें कनाडा से MBBS 

दुनिया भर से कई छात्र यूके और अमेरिका में पढ़ने जाते हैं लेकिन कनाडा से भी छात्र अपनी पढ़ाई अच्छे से पूरी कर सकते हैं। कनाडा से MBBS पूरा करने का समय 3 से 4  साल का होता है जिसको MD प्रोग्राम के रूप में पेश किया जाता है।  इसके अलावा यहां से Bsc मेडिसिन, BMSc, UME, बायोमेडिकल साइंस में अंडर ग्रेजुएट कोर्स MCDS, MSc, PhD,सर्जरी, मेडिसिन और बायो केमिस्ट्री में MD का भी कोर्स छात्र पूरा कर सकते हैं। वहीं अंडर ग्रेजुएट डिग्री के लिए, उम्मीदवारों के बायोलॉजी या साइंस में जरूरी मार्क्स के साथ बैचलर डिग्री होनी अनिवार्य है। ।IELTS,  TOEFL जैसे अंग्रेजी भाषा प्रोफिशिएंसी टेस्ट को पास करने के लिए इसमें बेहतर मार्क्स आना जरूरी है। इसके साथ ही कनाडा में MBBS या फिर किसी अन्य मेडिकल कोर्स की फीस के लिए आप कनाडाई यूनिवर्सिटी के द्वारा मिलने वाले प्राइवेट स्कॉलरशिप भी ले सकते हैं। ये सभी स्कॉलरशिप मेरिट बेसिस पर कोई भी छात्र ले सकता है। यहाँ मिलने वाली स्कॉलरशिप - वानियर कनाडा स्नातक स्कॉलरशिप,ओंटारियो ग्रेजुएट स्कॉलरशिप,कैनेडियन रोड्स स्कॉलर्स फाउंडेशन स्कॉलरशिप, डॉ जॉन ई ब्रैडली स्कॉलरशिप, क्वींस एस्डेल मेमोरियल स्कॉलरशिप (केवल महिलाओं के लिए) यूनि्वर्सिटी से प्राप्त कर सकते हैं। कनाडा से MBBS करने की फीस करीब 26,000 CAD to 96,000 CAD [68,810,000 INR-210,044,700 INR] प्रतिवर्ष होती है। कनाडा से मिलने वाली डिग्री विश्व भर में मान्यता प्राप्त डिग्राी होती है। 

Title

ये है कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ़ शेर ब्रूक, 

क्वींस यूनिवर्सिटी, 

मैकमास्टर यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो

मैकगिल यूनिवर्सिटी 

मेमोरियल यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूफाउंडलैंड 

12वीं के बाद MBBS
अगर आप भी 12वीं के बाद MBBS करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प कनाडा से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री लेना हो सकता है। कनाडा से MBBS की डिग्री प्राप्त करने के लिए छात्र को ग्रेजुऐट होना अनिवार्य है। इसलिए छात्र 12 वीं के बाद कनाडा के टॉप मेडिकल कॉलेज में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बाद कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटी से छात्र अपनी MBBS यानी MD की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन 
कनाडा से MBBS करने के लिए या फिर किसी अन्य मेडिकल प्रोग्राम में भाग लेने के लिए यूनिवर्सिटीज के अलग-अलग नियम हो सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको अपने पसंद का मेडिकल कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी को चुनना होगा इसके बाद यूनिवर्सिटी के द्वारा दी जाने वाली योग्यता को चेक करना होगा। जब भी आप विदेश में पढ़ाई करने जाते हैं तो वहाँ  पर बोले जाने वाली भाषा में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए इसके लिए भाषा के प्रोफिशिएंसी टेस्ट को देना होता है। जिसमें आप की मदद Leverage Edu करेगा। नीट और एम-कैट के एग्जाम को क्लियर करने के लिए आप Leverage Edu की बेहतर गइडेंस पा सकते हैं। Leverage Edu आपको हर वो टेस्ट क्लियर करने में मदद करेगा जिसके बाद आप कनाडा में अपने मनपसंद प्रोग्राम को आसानी से ले सकेंगे। वहीं  Leverage Edu के जरिए पाए  हमारे बेस्ट एक्सपर्ट की गाइडेंस जो आपके करियर को देगी लंबी उड़ान।  इसके अलावा अगर आप विदेश में जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं और आपको सही मार्गदर्शन की जरूरत है तो ऐसे में आप  Leverage Edu से संपर्क कर सकते हैं। Leverage Edu के बेस्ट एक्सपर्ट्स आपकी हर संभव मदद करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.