Tuesday, Nov 29, 2022
-->
new launch of courseflix bizgurukul, know about it

'र्कोसफ्लिक्स' बिजगुरूकुल का नया लाॅन्च, जानें इसके बारे में

  • Updated on 6/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। साल 2020 में जब दुनिया कोरोना की महामारी से जूझ रही थी, इंटरनेट की दुनिया में बिज़गुरूकुल का जन्म हुआ। बिज़गुरूकुल एक एड-टेक कम्पनी है जहां आप घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर सकते हैं। यह मंच उन योग्यताओं को सिखाने हेतु केन्द्रित है जिनका प्रयोग कर, विद्यार्थी ऑफलाइन तथा ऑनलाइन अर्थात इन्र्टनेट के माध्यम से जीविका चला सकते हैं। इस मंच से जुड़ने हेतु आपको किसी उम्र विशेष का होना कदापि अनिवार्य नहीं। शर्त बस इतनी है कि आपके अन्दर सीखने की जिज्ञासा होनी चाहिए। आप कम्पनी के वेबसाइट, बिज़गुरूकुल डाॅट काॅम पर जाएं, अपनी रूचि के अनुसार पाठ्यक्रम चुनें और अपने समय तथा गति से सीखें।

पाठ्यक्रम की बात उठी है तो आपको बता दें कि दो साल की अल्पायु में, बिज़गुरूकुल में लगभग 100 पाठ्यक्रम हैं जो 3 खण्डों में बंटें हैं। खण्डों के नाम डिजिटल आॅन्त्रेप्रेन्यौरशिप बंडल, र्कोसफ्लिक्स तथा इनडिमाण्ड हैं। इन खण्डों के अलावा, बिज़गुरूकुल का एक विशेष सब्सक्रिप्शन माॅडल, ‘प्राइम‘ भी उपलब्ध है जिसके विषय में हम कभी और चर्चा करेंगे।
आज आपको रूबरू कराते हैं र्कोसफ्लिक्स खण्ड से। र्कोसफ्लिक्स, सीखने वालों के लिए विविध विषयों का नेटफ्लिक्स है। टीम में सृष्टि, काजल, सार्थक, हिमांशु शर्मा, हिमांशा और हर्षिता, श्री रितेश तिवारी एवं प्रीति कश्यप के नेतृत्व में कार्यरत हैं। इस खण्ड का लक्षय सात दिनों में अपनी योग्यताओं का मुद्रीकरण है।

आप कोडिंग में रूचिकर हों या फिर स्वास्थ्य में। विवाह प्रबंधक बनना चाहते हों या वेबसाइट डेवेलपर। प्यानों के धुन की पकड़ चाहते हों या फोटोग्राफी में रेज़ेल्यूशन की, र्कोसफ्लिक्स के पास सब है। अगर आप यह लेख पढ़ते- पढ़ते वेबसाइट तक पहुंच गए हैं, तो आप देख भी रहे होंगे कि र्कोसफ्लिक्स, मस्तिश्क शक्ति, व्यापार प्रबंधंन, स्वास्थ्य उपचार, मार्केटिंग, कंप्यूटर लैंगवेज जैसे पेचीदा समझे जाने वाले विषयों के साथ-साथ संगीत, अलकोहल इंक पेंटिंग, फोटोग्राफी, सुलेख जैसे विषयों का भी निवास स्थान है। प्रत्येक विषय पर क्लिक कर आप उस विषय का विस्तृत विवरण देख सकते हैं। ट्रेनर का नाम-बैकग्राउण्ड, कोर्स का वर्णन यहां तक कि विषय के पहले/दूसरे पाठ के पूर्व वीडियो दर्शन भी ब्राउज़ किए जा सकते हैं! अन्त में पाठ्यक्रम पूर्ण करने के पश्चात, आपको समाप्ति का प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जाता है।

बिज़गुरूकुल के तीन मूल आधार हैं- सिखाना, पढ़ाना और प्रेरित करना। यह साफ है कि र्कोसफ्लिक्स इस मूल का प्रत्यक्ष फल है। आप किसी भी र्कोस के साथ जुड़ें, यह र्कोस आपको जीवन पर्यांत के लिए उपलब्ध होगा जिसकी मदद से आप पाठ के बिंदु दोहरा सकते हैं। प्रमाणपत्र आपकी प्रोफाइल के लिए हितकारी साबित होगा। तेज़ी से बदलते समय में बिज़गुरूकुल अपने कोर्सेज़ में तबदीली तथा मूल्य तत्पर जोड़ रहा है। हमें पूर्णतः विश्वास है कि यह आज के नौजवानों तथा आगे आने वाली पीढियों के लिए फलित साबित होगा।

comments

.
.
.
.
.