Saturday, Jul 20, 2019

दिल्ली के अब सभी स्कूलों में शुरू होगा इंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम प्रोजेक्ट

  • Updated on 6/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शिक्षा निदेशालय (Directorate of education) के एक अधिकारी (officer) ने बताया कि 1 जुलाई से दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12वीं तक इंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम (ईएमसी) (EMC) शुरू किया जाएगा। जिसके लिए बीते पखवाड़े में स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीआरटी) (State Council of Education Research and Training) द्वारा सभी 1024 स्कूलों के प्रमुखों के लिए आयोजित किए गए कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम में इस करिकुलम के बारे में जानकारी दे दी गई थी।

आज जारी होंगे LIC ADO के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताये EMC के फायदे

जिसके समापन पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Education Minister Manish Sisodia) ने कहा था कि पूरी दुनिया में 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए इतने बड़े पैमाने पर ऐसा कोई प्रोजेक्ट नहीं चलाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के नतीजों के बारे में अगर मैं एक लाइन में कहूं तो हमारा उद्देश्य ये है कि हमारे बच्चे नौकरियों के पीछे न भागें, नौकरियां (Jobs) हमारे बच्चों के पीछे-पीछे आएं।

DU ने जारी की पहली कट ऑफ लिस्ट, हिंदू कॉलेज में 99% पर मिलेगा दाखिला

EMC के विषय को ध्यान में रखकर टाइमटेबल में किया जाएगा बदलाव

शिक्षा निदेशालय के अनुसार अब स्कूलों में जो दिनभर की क्लासेस का टाइम टेबल बनता है उसे इंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम (EMC) को ध्यान में रखकर बनाना होगा। 9 पीरियडों में एक पीरियड स्कूलों को प्रतिदिन इस करिकुलम पर रखना होगा। अगर स्कूलों को सुविधा रहे तो पहला पीरियड ही इंटरप्रेन्योशिप माइंडसेट करिकुलम (EMC) पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए रखा जाए। अधिकारी ने बताया कि सभी स्कूल प्रमुखों को निदेशालय द्वारा कहा गया है कि स्कूलों में ईएमसी पाठ्यक्रम सही तरीके से पढ़ाया जा रहा है ये सुनिश्चित करना उनकी जिम्मेदारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.