plantations-campaign-will-be-held-in-delhi-university-and-indraprastha-university

पर्यावरण के बेहतरी के लिए डीयु में छात्रों को प्रवेश से पहले लगाने होंगे पौधे

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी में दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (Indraprastha University) के अंतर्गत आने वाले सभी 9 खालसा कॉलेजों में इस वर्ष प्रवेश (Admission) लेने वाले प्रत्येक छात्र को पर्यावरण (Enviornment) की बेहतरी में योगदान देने के लिए कम से कम 10 पौधे (Plants) लगाने होंगे और वर्षा जल संरक्षण के उपाय करने होंगे। इन पौधारोपण के तहत छात्रों को उनके इन प्रयासों के बदले में उन्हें वार्षिक परीक्षा में इसके आधार पर अंक दिए जाएंगे।

CBSE बोर्ड ने एग्जाम फीस में की भारी बढ़ोत्तरी, परीक्षा में बैठने के लिए देने होंगे इतने रुपये

बता दें कि, दिल्ली सिख गुरुद्वारा (Delhi Sikh Gurudwara) प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि गुरु नानक देव के 550वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के लोगों को प्रकृति से जोड़ने, पर्यावरण को बेहतर बनाने और आबोहवा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए एक विशाल पौधरोपण अभियान (Large plantations Campaign) चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत दिल्ली के सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारों और सिख संस्थाओं के परिसरों में सावन के इस मौसम में नीम, बेर, जामुन आदि के एक लाख पौधे लगाए जाएंगे, जिसके तहत समाज में लोगों को इससे एक संदेश जाएगा।

पहली कटऑफ लिस्ट के बाद जामिया ने जारी की अपनी दूसरी कटऑफ लिस्ट

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय और इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रबंधन वाले 9 कॉलेजों में चालू शैक्षणिक सत्र (Academic session) में प्रवेश लेने वाले प्रथम वर्ष के सभी 5500 विद्यार्थियों (Students) को अपने आवासीय परिसरों, कॉलोनी के पार्कों, एनडीएमसी, एमसीडी और डीडीए पार्कों सहित सरकारी जमीन एवं कॉलेज परिसर में प्रति वर्ष 10 पौधे लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें पानी बचाने के उपाय करने और वर्षा जल संरक्षण भी करना होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.