special-drive-will-launch-in-delhi-university

डीयू में एडमिशन के लिए चलेगी स्पेशल ड्राइव, इस दिन से होगी शुरुआत

  • Updated on 7/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नए शिक्षा सत्र (New Education Session) को लेकर सभी स्कूल और यूनिवर्सिटी (University) में एडमिसन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय भी अपने अलग अलग डिपार्टमेंट में प्रवेश को लेकर कटऑफ लिस्ट (Cutoff list) जारी कर रही है। इसी के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने शैक्षणिक सत्र (Academic session) 2019 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले (Admission) के लिए पांचवीं कटऑफ लिस्ट (5th cutoff list) जारी की थी।

DU में हुई तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी, ये लोग ले सकते हैं दाखिला

29 से 30 जुलाई के बीच शुरु होगी स्पेशल ड्राइव

विश्विद्यालय प्रशासन (University Administration) की उम्मीद के अनुसार पाचंवी लिस्ट में उतने छात्रों ने दाखिला नहीं लिया जितने की उम्मीद थी। ऐसे में डीयू प्रशासन (DU Administration) ने खाली सीटों को भरने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाने का निर्णय लिया है। स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए स्पेशल ड्राइव (Special Drive) 29 से 30 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके बाद छठी और जरूरत पडऩे पर सातवीं कटऑफ निकाली जाएगी।

रिसर्च में विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने पर IIT दिल्ली ने आयोजित की कांफ्रेंस

श्रेणी में दाखिले के लिए होगा बदलाव

दिल्ली विश्वविद्यालय रजिस्ट्रार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पांच कटऑफ के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब दाखिला समिति ने स्पेशल ड्राइव की संस्तुति की है। विवि ने कहा है कि ड्राइव के तहत वह छात्र जो रिजर्व कैटेगरी के है, जैसे एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर, कश्मीरी विस्थापित और सिख अल्पसंख्यक वर्ग, मगर अपने आरक्षित वर्ग में आवेदन नहीं कर पाए है ,वह अपनी श्रेणी में दाखिले के लिए बदलाव के लिए आवेदन कर सकते है।

CTET 2019 परीक्षा की आंसर-की जारी, इस वेबसाइट पर देखें कुंजी

1 अगस्त को जारी की जाएगी की छठी कटऑफ

इसके साथ ही राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) की जिन छात्राओं ने एनसीवेब (NCWEB) के लिए आवेदन नहीं किया है, वह स्वत: ही एनसीवेब में दाखिले के लिए योग्य हैं। यदि अभी तक आई किसी भी कटऑफ में उनका नंबर आया है तो वह दाखिला ले सकती हैं। डीयू के मुताबिक ड्राइव के आधार पर छठी कटऑफ एक अगस्त को जारी की जाएगी। इसके बाद यदि सीटें खाली रहती है तो कॉलेजों द्वारा 6 अगस्त को सातवीं कटऑफ भी जारी की जाएगी। जिसके आधार पर 8 अगस्त तक दाखिले की प्रक्रिया चलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.