third-cutoff-list-released-in-delhi-university-these-people-can-take-admission

DU में हुई तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी, ये लोग ले सकते हैं दाखिला

  • Updated on 7/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से सम्बद्ध नॉन कॉलेजिएट वुमैन्स एजुकेशन बोर्ड (NCCWEB) की तीसरी कटऑफ लिस्ट (Third Cutoff list) जारी कर दी गई। इस कटऑफ के अनुसार शुक्रवार (Friday) से दाखिले शुरू हो चुके हैं। कॉमर्स में सामान्य वर्ग के पास दाखिले के भरपूर अवसर मौजूद हैं। एनसीसीवेब (NCCWEB) के 26 केंद्रो में से 24 केंद्रो में अभी भी जनरल वर्ग (General Category) की छात्राओं के लिए दाखिले की खिड़की खुली है।

रिसर्च में विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने पर IIT दिल्ली ने आयोजित की कांफ्रेंस

सबसे आगे मिरांडा हाउस की कटऑफ रही है

सबसे ऊंची कटऑफ (High Cutoff List) मिरांडा हाउस केंद्र ने कॉमर्स में सामान्य वर्ग (Backward Caste) के लिए 83 प्रतिशत की जारी की है। जबकि, विवेकानंद कॉलेज और हंसराज कॉलेज में सामान्य वर्ग की छात्राओं के लिए दाखिले (Admission) बंद हो चुके हैं। बाकी सभी वर्गों के लिए दोनों केंद्रों पर दाखिले खुले हुए हैं। एसटी वर्ग (ST Category) के लिए कॉमर्स में 26 केंद्रो में से 22 केंद्रों की कटऑफ 45 प्रतिशत तक नीचे पहुंच गई है।

CTET 2019 परीक्षा की आंसर-की जारी, इस वेबसाइट पर देखें कुंजी

12 केंद्रो पर सामान्य दस केंद्रो पर SC के लिए दाखिले बंद

वहीं, बीए पास में बीए अर्थशास्त्र (Economics) और राजनीति शास्त्र (Political Science) कम्बीनेशन में 12 केंद्रो पर सामान्य और दस केंद्रों पर एससी (SC) के लिए दाखिले बंद हो चुके है। बाकी केंद्रों द्वारा 67 से 72 प्रतिशत तक कटऑफ निकाली गई है। वहीं, बीए पास इतिहास और राजनीतिक शास्त्र कम्बीनेशन में भी 12 केंद्रों में सामान्य वर्ग के दाखिले बंद हो चुके है। बीए पास और बीकॉम में तीसरी लिस्ट (Third List) में सभी केंद्रों में पीडब्ल्यूडी, एसटी और ईडब्ल्यूएस के लिए दाखिले खुले हुए हैं।

इस योजना के तहत ब्रिटेन के 200 युवाओं को मिलेगा भारत में पढ़ने का अवसर

पिछले कटऑफ लिस्ट में सामान्य वर्ग के हुए थे दाखिले

आपको बता दें कि, इससे पहले भी डीयू ने अपनी 5 वीं कटऑफ लिस्ट को जारी किया था, जिसमें बी.कॉम ऑनर्स में 30 कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले खुले हुए थे, तो वहीं बीए अंग्रेजी ऑनर्स (B.A English Hons) में 24 कॉलेजों में दाखिले हुए थे। इसके अलावा 10 कॉलेजों में बी.कॉम ऑनर्स (B.com Hons) में सभी वर्गों के लिए दाखिले की खिड़की खुली हुई थी।

comments

.
.
.
.
.