Sunday, Nov 28, 2021
-->

एयर फोर्स डे: बॉलीवुड का एयर फोर्स को सलाम

  • Updated on 10/8/2016

Navodayatimesनई दिल्ली (टीम डिजिटल)। भारतीय एयर फोर्स ने सबसे पहले एयर फोर्स डे 8 अक्तूबर 1932 को मनाया था। तभी से हर 8 अक्तूबर को भारतीय एयर फोर्स जवानों के सम्मान में यह दिन मनाया जाता है।

भारतीय एयर फोर्स के बनने के बाद से आज तक उन्होंने 4 बार पाकिस्तान के साथ और एक बार चीन के साथ हवाई युद्ध किए हैं। भारतीय वायु सेना ने संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में भी सहयोग किया है। 

ऐसे मनाए अमिताभ बच्चन के साथ उनका 74वां जन्मदिन

समय-समय पर बॉलीवुड भारतीय वायु सेना और उनके पायलेट के सम्मान में फिल्में बनाता है। भारत में लोग भारतीय वायु सेना के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

बॉलीवुड के ही जरिए वो भारतीय वायु सेना के काम करने के तरिके के बारे में कुछ जान पाए हैं। आज इस एयर फोर्स दिन पर हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी वायु सेना के बारे में जान पाएंगे। 

Navodayatimesविजेता (1982)
डारेक्टर:
गोविंद निहलानी
यह अपने आप में ऐसी फिल्म थी जिसने भारतीय वायु सेना के काम को आम जनता तक पहुंचाया। यह भारत पाकिस्तान के 1971 में हुए वायु युद्ध पर आधारित है। 

Navodayatimesरंग दे बसंती (2005) 
डारेक्टर:
राकेश ओमप्रकाश मेहरा
यह फिल्म वायु सेना का एक अलग ही पहलु दिखाती है। इसमें फ्लाईट लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौर एक ऐसा जाबांज अफ्सर है जो लोगों को बचाने के लिए अपनी जान गंवा देता है। वहीं दूसरी ओर रक्षा मंत्री को भ्रष्ट दिखाया है जो सस्ते प्लेन खरिद कर अफ्सरों की जिंदगी  दांव पर लगा देता है।

Navodayatimesअग्नीपंख (2004)
डारेक्टर:
संजीव पुरी
फिल्म वैसे तो रोमांटिक फिल्म है लेकिन यह युद्ध के बीच में एक जोड़े के प्यार की कठिनाइयों को दिखाती है। 

Navodayatimesहिंदुस्तान की कसम (1973)
डारेक्टर:
चेतन आनंद
यह फिल्म भी भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए हवाई हमले पर आधारित है। यह फिल्म बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। 

Navodayatimesमौसम (2011)
डारेक्टर:
पंकज कपूर
यह भी एक रोमांटिक फिल्म है। फिल्म में शाहिद और सोनम कपूर की लव स्टोरी है। लेकिन साथ ही फिल्म में एयर फोर्स ऑफिसर बने शाहिद को जंग लड़ते हुए भी बखुबी दिखाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.