Wednesday, Jun 29, 2022
-->
ajay devgns runway 34 review in hindi

Review: नया कॉन्सेप्ट, हैरतअंगेज विजुअल्स के साथ आई अजय देवगन की Runway 34

  • Updated on 4/29/2022
  • Author : Jyotsna Rawat

फिल्म: रनवे 34 (Runway 34)
एक्टर: अजय देवगन (Ajay Devgn),अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh),अंगीरा धर (Angira Dhar),आकांक्षा सिंह (Aakanksha Singh), बोमन ईरानी (Boman Irani)
डायरेक्टर: अजय देवगन
रेटिंग : 4/5

ज्योत्सना रावत। फिल्म में निर्माता, निर्देशक और मेन लीड की तिहरी भूमिका निभा रहे अजय देवगन की यह फिल्म गजब के विजुअल्स और नए कॉन्सेप्ट के साथ आई है। अजय देवगन इससे पहले 'यू मी और हम' (2008) और 'शिवाय' (2016) का भी निर्देशन कर चुकें हैं।

'रनवे 34' 2015 में हुई एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है। फिल्म की कहानी 2015 में जेट एयरवेज की दुबई-कोच्चि उड़ान से जुड़ी है। जिसमें खराब मौसम और धूंध की वजह से पायलट को प्लेन चलाने में काफी परेशिनियों का सामना करना पड़ता है। इसमें अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी, रकुल प्रीत सिंह, आकांशा सिंह और यूट्यूबर कैरी मिनाटे भी हैं। 'रनवे 34' आज यानी 29 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है।

कहानी

फिल्म की कहानी एयरपोर्ट पर फ्लाइट के इमरजेंसी लैंडिग के इनवेस्टिगेशन पर आधारित है। फिल्म के फर्स्ट हॉफ में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिग के खरतनाक दृश्य दिखाए गए हैं और सेकेंड हॉफ में कोर्ट रूम ड्रामा है। इस फ्लाइट में होनहार पायलेट विक्रान्त खन्ना (अजय देवगन) और उनकी को-पायलट तान्या अलबरकर्की (रकुल प्रीत सिंह) हैं। खराब मौसम, बहुत कम विजिबिलिटी, ईंधन की कमी के कारण फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ती है। इसी बीच बहुत सी ऐसी घटनाएं होती है जिससे पायलेट भी काफी डर जाता है। लेकिन हिम्मत से काम लेने के कारण और अपने अनुभव की वजह से वो सफल रहता है। कैप्टन विक्रांत की वजह से 150 पैसेंजर्स की जान बच जाती है। लेकिन फिर भी विक्रांत को लेकर कई सवाल खड़े हो जाते हैं।

दरअसल, विक्रांत पर कई इल्जाम लगते हैं और उसको सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया जाता है। अब विक्रांत को अपने इस कदम के लिए सजा मिलती है या उनकी वाहवाही होती है, ये जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी। 

एक्टिंग

अजय देवगन आखों से आदाकारी करने के लिए जाने जाते हैं ऐसा ही कमाल इसमें भी नरज आ रहा है साथ ही वे काफी स्टाइलिश भी लग रहे हैं। वहीं अमिताभ बच्चन ने अपने जबरदस्त डायलॉग्स के साथ दमदार एक्टिंग से मजा बांध दिया।रकुल प्रीत सिंह ने भी अपनी भूमिका के साथ न्याय किया हैं। इनके अलावा फिल्म में आकांक्षा सिंह, अंगिरा धर और यूट्यूबर कैर्रीमिनाटी ने भी अच्छा काम किया हैं। 

डायरेक्शन

फिल्म थोड़ी लंबी लगती है। सेकेंड हॉफ कुछ छोटा हो सकता था। रनवे 34 इंडिया की इकलौती एविएशन फिल्म है। फिल्म की खास बात यह है कि तकनीक और इमोशंस को बड़ी खूबसूरती से बराबर का दर्जा दिया गया है। वहीं फिल्म का डायरेक्शन और सिनेमेटोग्राफी काफी अच्छी है।

comments

.
.
.
.
.