Monday, Oct 03, 2022
-->
akshay-kumar-says-prithviraj-raso-was-the-cornerstone-of-his-prep-for-the-film-sosnnt

अक्षय कुमार ने कहा- 'पृथ्वीराज रासो' मेरी तैयारी का आधार बना

  • Updated on 5/26/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सुपरस्टार अक्षय कुमार की अगली फिल्म यशराज फिल्म्स की इतिहास पर आधारित पहली फ़िल्म, पृथ्वीराज है, जो साहसी और पराक्रमी राजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन और शौर्य पर आधारित है। इस शानदार फ़िल्म में वे उस महान योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं, जिन्होंने गोर के बेरहम हमलावर मुहम्मद से भारत की रक्षा के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी थी। अक्षय और मानुषी ने इस बात को ज़ाहिर किया कि वे महान शूरवीर राजा के जीवन और बहादुरी को समझने के लिए सम्राट पृथ्वीराज चौहान के दरबार के कवि चंद बरदाई द्वारा लिखी गई ऐतिहासिक कविता, पृथ्वीराज रासो पर बहुत अधिक निर्भर थे!

अक्षय कहते हैं, “जब आप पृथ्वीराज जैसी एक ऐतिहासिक फ़िल्म बनाने जा रहे हैं, जो कि उस शक्तिशाली योद्धा के जीवन और साहस पर आधारित है, जिसने अपनी मातृभूमि और देशवासियों की रक्षा के लिए अपनी जान दे दी, तो आपको पूरी तरह से इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप उसके जीवन और उस ज़माने के हर पहलु की सत्यता को प्रस्तुत करें। मुझे खुशी हुई कि मैं डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी जी जैसे एक सम्मानित इतिहासकार के साथ मिलकर काम कर रहा था, जिन्होंने अपनी इससे पहले की फ़िल्मों में यह साबित कर दिखाया है कि भारत के इतिहास पर उनकी समझ और निपुणता में कोई कमी नहीं है।

उन्होंने बताया, "इस फ़िल्म के बारे में हुई हमारी शुरूआती मुलाक़ातों के दौरान, डॉक्टर साहब ने मुझे बेहद ख़ास पृथ्वीराज रासो तोहफ़े में दी, जो सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन के बारे में ब्रजभाषा में लिखी हुई ऐतिहासिक कविता है। सम्राट के दरबार के कवि चाँद बरदाई द्वारा लिखी हुई इस किताब पर मेरी इस फ़िल्म की तैयारी आधारित है। इस क़िताब को पढ़कर मेरी आँखें खुल गईं क्योंकि मैंने सम्राट के जीवन के सिद्धांतों को समझा और यह क़िताब मेरे लिए तथ्यों का पता लगाने के लिए एक अनमोल चीज़ बन गई जिसे मैं फिल्म की पूरी शूटिंग के दौरान पढ़ता रहता था।

2017 में भारत को मिस वर्ल्ड का खिताब जीताने वाली बेहद खूबसूरत मानुषी छिल्लर, राजा पृथ्वीराज की प्रेयसी संयोगिता की भूमिका निभा रही हैं। वे कहती हैं, "मेरे निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने मुझे पृथ्वीराज रासो तोहफ़े में दी और मुझसे कहा कि अगर मुझे पराक्रमी सम्राट के जीवन और उसके युग को समझना है, तो मुझे इसे पढ़ना चाहिए। सम्राट पृथ्वीराज चौहान को सोच और राजकुमारी संयोगिता के साथ उनके जीवन के सफ़र को समझने के लिए यह क़िताब मेरे लिए एक बेशक़ीमती जानकारी का स्रोत बन गई। मुझे लगता है कि मैं पूरी तरह से तैयारी कर सकी क्योंकि मेरे पास हमेशा पढ़ने के लिए पृथ्वीराज रासो थी।"

पृथ्वीराज का निर्देशन डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है, जो टेलीविज़न के महान धारावाहिक चाणक्य और आलोचकों द्वारा प्रशंसित फिल्म पिंजर के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं। इस फिल्म में मानुषी की फ़िल्मों में शुरुआत निश्चित तौर पर 2022 के सबसे अधिक इंतज़ार की जाने वाली शुरुआतों में से एक है। यह फिल्म 3 जून को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ होने वाली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.