Tuesday, Mar 09, 2021
-->
anuradha-paudwal-best-songs-and-her-unkown-facts-jsrwnt

B'Day Spl: कभी संगीत की ट्रेनिंग न लेने वाली अनुराधा पौडवाल ने चलाया पूरी दुनिया पर आवाज का जादू

  • Updated on 10/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड की पाश्र्वगायिका अनुराधा पौडवाल (anuradha paudwal) आज अपना 68 वां जन्मदिन मना रहीं हैं। एक समय था जब अनुराधा की आवाज का जादू पूरी दुनिया में छाया हुआ था। उन्होंने कई साल तक भजन गाए उसके बाद अनुराधा की किस्मत का सितारा वर्ष 1990 में प्रदर्शित फिल्म 'आशिकी' से चमका। इस फिल्म के सदाबहार गीत आज भी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

All decked up.#throwback

A post shared by Anuradha Paudwal (@anuradhapaudwalonline) on Dec 2, 2018 at 8:59pm PST

हैरानी की बात ये है कि अनुराधा ने कभी शास्त्रिय संगीत की ट्रेनिंग नहीं ली। वहीं वे 15 बार बेस्ट प्ले बैक सिंगर के लिए नोमिनेट हो चुकीं हैं। बॉलीवुड और हिन्दी भजनों के अलावा अनुराधा ने पंजाबी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं।

नेहा- रोहनप्रीत की शादी ने ड्राइवर बनी उर्वशी, सामने आई ये तस्वीर

साल 1973 में फिल्म 'अभिमान' से अपने करियर की शुरूआत करने वाली अनुराधा लता मंगेशकर की बहुत बड़ी फैन हैं। 
अनुराधा ने अपने भक्तिपूर्ण गीतों के जरिए श्रोताओं के दिलों में खास पहचान बनाई है। लगभग सात वर्ष तक मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1980 में फिल्म 'हीरो'  में लक्ष्मीकांत प्यारे लाल के संगीत निर्देशन में 'तू मेरा जानू है तू मेरा दिलबर है' की सफलता के बाद अनुराधा इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही।

जब अनुराधा का करियर अपने चरम पर था, तब उन्होंने घोषणा कर दी थी कि अब वो सिर्फ टी-सीरीज के लिए ही गाएंगी। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड से ब्रेक ले लिया था और सिर्फ भजन गाने लगी थीं। अनुराधा की शादी अरूण पौडवाल से हुई थी। लेकिन उनका नाम गुलशन कुमार के साथ भी जोड़ा गया था। अनुराधा ने लगभग 10 साल से ज्यादा समय तक टी-सीरीज के लिए काम किया था।

प्रेगनेंसी के दौरान करीना ने Ex बॉयफ्रेंड शाहिद को किया याद, कहा- इंसान जो चाहता है उसे....

आइए आपको सुनाते है अनुराधा के कुछ मशहूर गाने-

comments

.
.
.
.
.