Saturday, Jul 24, 2021
-->
arjun rampal tweet on delhi pollution

दिल्ली पहुंचे अर्जुन रामपाल ने व्यर्थ की चिंता, कहा- शहर की हालत वाकई में बदतर है...

  • Updated on 11/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली (delhi) गैस चैंबर बन चुकि है। जी हां, बढ़ते प्रदूषण (pollution) की वजह से दिल्ली की हालात बेकाबू हो गई है, यहां सांस लेना तक कठिन हो गया है। ऐसे में बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल (arjun rampal) ने दिल्ली की जहरीली हवा पर चिंता व्यर्थ करते हुए हाल ही में एक ट्वीट किया है।

'गैस चैंबर' में तब्दील होती दिल्ली से बेहाल है जनता, AQI पहुंचा 900 के पार

अर्जुन रामपाल ने व्यर्थ की चिंता

उन्होंने लिखा कि 'अभी-अभी दिल्ली पहुंचा हूं। यहां की हवा बिल्कुल सांस लेने के लायक नहीं है। शहर की आज जो हालत हो गई है वह वाकई में बदतर है। प्रदूषण साफ नजर आ रहा है, चारों ओर गहरा धुंध छाया हुआ है। लोगों ने मास्क पहन रखा है। आखिर किसी को जागने के लिए और सही कदम उठाने के लिए कितनी और आपदाओं की जरूरत है? अगर हमलोग गलत हों तो बताइये? दिल्ली बचाओ।' 

 दिल्ली-NCR में प्रदूषण से उपजे भयावह हालात पर रहेगी PMO की नजर

वहीं अगर आपको दिल्ली के प्रदूषन से बचना है तो घर लाएं ये पैधें जिससे आप प्रदूषण से मुक्त रहेंगे। जी हां, इन दिनों कई ऐसे पौधों की डीमांड तेजी से बढ़ रही है जोकि हवा को प्रदूषण से मुक्त रखते हैं। आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में जिसे आप अपने घर पर रख कर अच्छी सांस ले सकते हैं। 

मनी प्लांट (money plant)
यह पौधा आमतोर पर आप सभी के घर पर पाएंगे। इस पौधे की खासियत ये है कि यह घर के कार्बन मोनो आक्साइड और कार्बन डिऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है और वातावरण शुद्ध बनाता है। इसके साथ ही ये कहीं भी आसानी से बढ़ जाता है। 

दिल्ली की प्रदूषित हवा से बचने के लिए घर लाएं ये पौधे

ऐरेका पाम (areca palm)
इस पौधे कि ये फायदे है कि ये हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली हवा की दूर करता है और हमें प्रदूषण मुक्त हवा देता है। 

एलोवेरा (aloe vera)
इस पौधे के वैसे भी कई फायदे हैं। आप इसे अपने चेहरे के निखार के लिए भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही ये कहीं पर भी आसानी से लग जाता है और हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.