Friday, Feb 03, 2023
-->
Badhaai Do celebrated at the Mumbai International Queer Film Festival Kashish sosnnt

'बधाई दो' प्रतिष्ठित मुंबई इंटरनेशनल क्वीर फिल्म फेस्टिवल 'कशिश' में हो रही है सेलिब्रेट

  • Updated on 6/3/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जंगली पिक्चर्स की 'बधाई दो' उन कुछ फिल्मों में से एक है, जो न सिर्फ 50% कैपेसिटी के बावजूद कोविड की तीसरी लहर के बाद शानदार शुरुआत करने में कामयाब रही, बल्कि अपने दमदार कंटेंट की वजह से दर्शकों, फैटरनिटी के साथ-साथ LGBTQIA कम्यूनिटी द्वारा भी खूब पंसद की गई फिल्म है।

इस प्राइड मंथ का जश्न मनाते हुए, 'बधाई दो' को समुदाय को सशक्त बनाने के लिए साउथ एशिया के सबसे बड़े LGBTQIA+ फिल्म फेस्टिवल, कशिश मुंबई इंटरनेशनल क्वीर फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया। LGBTQIA कम्यूनिटी और किरदारों के रियलिस्टिक प्रदर्शन के लिए फिल्म की सराहना की जा रही है। 'बधाई दो' शायद भारत की सबसे सफल फिल्म है जिसमें LGBTQIA कहानी को इसके केंद्र में दिखाया गया है।

फिल्म फेस्टिवल के बारे में बात करते हुए, निर्देशक हर्षवर्धन कुलकर्णी कहते हैं, “साउथ एशिया के सबसे बड़े LGBTQ+ फिल्म फेस्टिवल कशिश 2022 में हमारी फिल्म को प्रदर्शित करने में सक्षम होना एक सम्मान और सौभाग्य की बात है। हमें खुशी है कि फिल्म को इतने प्यार से स्वीकार किया गया है और इस अद्भुत मंच पर "मंथ ऑफ प्राइड" में प्रदर्शित किया जा रहा है। हमें उम्मीद है कि हमारी फिल्म एक ऐसी दुनिया बनाने में योगदान दे सकती है जहां प्यार ही प्यार हो - न ज्यादा, न कम''।

उसी के बारे में बात करते हुए फ़िल्म के मुख्य अभिनेता राजकुमार राव कहते हैं, “मैं आभारी हूं कि दर्शकों ने हमारी फिल्म से इतनी अच्छी तरह से जुड़ाव महसूस किया है। अब, जबकि प्राइड मंथ आ गया है, और इसे कशिश जैसे मंच पर एक फिल्म के साथ सेलेब्रेट किया जा रहा है, जो मेरे दिल के बहुत करीब है, असल में दिल को छू लेने वाला है।”

इस फेस्टिवल में 1-5 जून से लिबर्टी सिनेमा में 53 देशों की लगभग 194+ फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।  कशिश भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुमोदन से आयोजित होने वाला पहला भारतीय LGBTQ+ उत्सव है।  2010 में स्थापित, कशिश LGBTQIA+ फिल्मों के प्रदर्शन, निर्माण और वितरण का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है।  इसे दुनिया के टॉप 5 एलजीबीटी फिल्म समारोहों में से एक के रूप में वोट दिया गया है, और यह भारत में टॉप 5 फिल्म समारोहों में से एक है।

ऐसे में कल हुई स्क्रीनिंग में राजकुमार राव, चुम दरंग, हर्षवर्धन कुलकर्णी और जंगली पिक्चर्स की सीईओ अमृता पांडे ने क्रू/टीम के साथ शिरकत की। जंगली पिक्चर्स की 'बधाई दो' का निर्देशन हर्षवर्धन कुलकर्णी ने किया है, जिसे अक्षत घिल्डियाल और सुमन अधिकारी द्वारा लिखा गया है।  यह फिल्म 11 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और इसे ज़ी स्टूडियोज द्वारा दुनिया भर में नाटकीय रूप से वितरित किया गया है।

comments

.
.
.
.
.