Tuesday, Dec 06, 2022
-->
Bhumi Pednekar Dear world leaders organization

पर्यावरण को बचाने के लिए भूमि पेडनेकर की नई पहल, वैश्विक नेताओं से की प्रदूषण रोकने की अपील

  • Updated on 9/28/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अभिनेत्री भूमि पेडनेकर पूरे उत्साह के साथ और लगातार पर्यावरण संरक्षण और उसकी सुरक्षा की वकालत करती रही हैं। अब उन्होंने जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से क्लाइमेट वॉरियर नामक एक अखिल भारतीय अभियान की शुरुआत की है।

क्लाइमेट वॉरियर एक सम्मिलित सोशल मीडिया और ऑनलाइन पहल है। भूमि द्वारा इसका उपयोग लोगों को जागरूक करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही देश के लोगों को जलवायु और पर्यावरण के अनुकूल जीवन विकल्पों के प्रति और जागरूक बनाने के लिए किया जाता है। यह पर्यावरण कार्यकर्ताओं और नागरिकों के समूहों द्वारा भारत भर में पर्यावरण में स्थायी परिवर्तन लाने के लिए किए गए अथक प्रयासों और कार्यों पर भी प्रकाश डालता है।

अब, भूमि इस महत्वपूर्ण संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन - सीओपी27 के लिए युवाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से जलवायु परिवर्तन की वकालत करने वाले एक प्रतिष्ठित अभियान का हिस्सा बन गई हैं। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) का लक्ष्य 6 से 18 नवंबर तक मिस्र में होने वाले सीओपी27 की अगुवाई में नागरिकों और सेलिब्रिटी की आवाज को सीधे वर्ल्ड लीडर्स और निर्णायकों तक पहुंचाने के लिए एक प्रभावशाली पहल करना है।

भूमि प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठा रही हैं और रीसायकल करने की जरूरत को बढ़ावा दे रही हैं। वे कहती हैं, मैं यहां आपसे यह आग्रह करने आयी हूं कि आप अभी पर्यावरण को सुरक्षित करने (क्लाइमेट एक्शन) की दिशा में कार्य करें। भूमि ने कहा कि गर्म हवाएं, सुखाड़, बाढ़, सुनामी और जंगल की आग आदि हमारी धरती को तबाह कर रही हैं और दुनिया भर में लाखों लोगों को और अधिक गरीबी में धकेल रही हैं। प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य और हमारे कल्याण को नुकसान पहुंचा रहा है। उनका कहना है कि हम एक महत्वपूर्ण बिंदु पर हैं और अब और समय गंवाने का जोखिम नहीं उठा सकते।

भूमि आगे कहती हैं, मैं अपने काम को लेकर प्रतिबद्ध हूं। उन्होंने कहा, मैं पानी को रीसायकल करती हूं, सिंगल यूज प्लास्टिक को ना कहती हूं, एक स्थायी जीवन जीती हूं, लेकिन हमें आपसे और चाहिए। जीवाश्म ईंधन (कोयला और तेल आदि), प्लास्टिक के उपयोग को कम करने, हमारी जैव विविधता की रक्षा करने और पहले से ही जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से पीड़ित अपने लोगों की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई की जरूरत है। वे कहती हैं कि हम सब मिलकर एक स्वस्थ और टिकाऊ ग्रह का निर्माण कर सकते हैं। 

comments

.
.
.
.
.