Monday, Jan 24, 2022
-->
bollywood celebs wishes fans for eid ul ajha

ईद पर सितारों ने कुछ इस तरह दी अपने फैंस को शुभकमनाएं

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में हर त्यौहार को बड़े ही प्यार और खुशी के साथ सेलिब्रेट किया जाता है, फिर चाहे वो दिवाली हो या ईद। वहीं आज 12 अगस्त को पूरे धूम धाम के साथ बकरीद मनाया जा रहा है। ऐसे में बॉलीवुड के कई सितारें (bollywood stars) सोशल मीडिया पर अपने फैंस को ईद-उल-अजहा (eid ul ajha) की बधाइयां देते हुए नजर आ रहे हैं। आइए देखते हैं किस सितारे ने क्या बधाई दी।

आखिर क्यों मनाया जाता है बकरा ईद
बता दें कि, ईद का यह त्यौहार मुसलमानों के पैग़म्बर और हजरत मोहम्मद के पूर्वज हज़रत इब्राहिम की दी गई कुर्बानी को याद के तौर पर मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जब हजरत इब्राहिम अल्लाह की भक्ति कर रहे थे तो उनकी भक्ति से खुश होकर उनकी दुआ को कबूल किया था जिसके बाद अल्लाह ने उनकी परीक्षा ली। इस परीक्षा में अल्लाह ने इब्राहिम से उनकी सबसे कीमती और प्यारी चीज की बली देने की मांग की।

'कुली नं1' का नया पोस्टर आउट, कुली-कुली आवाज देते हुए सारा अली खान आईं नजर

कैसे मनाई जाती है बकरा ईद 
इस दिन सभी मुस्लमान सुबह उठकर नमाज पढ़ने जाते हैं। इसके बाद अपने घर पर पल रहे बकरे की बली देते हैं और जिन लोगों के पास बकरा नहीं होता है वो खरीद कर बकरे को लेकर आते हैं और उनकी बली देते हैं। बकरे की बली देने के बाद उसका मीट बनाया जाता है जिसके बाद सबसे पहले उसे गरीबों में दान किया जाता है इसके बाद दोस्तों और रिश्तेदारों को ईद मुबारक कहकर मीट दिया जाता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.