Saturday, Nov 27, 2021
-->
death-anniversary-of-zohra-sehgal-know-some-interesting-facts

पुण्यतिथि: पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर के साथ काम करने वाली एक्ट्रेस थीं जोहरा सहगल

  • Updated on 7/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फिल्मी दुनिया की चार पीढ़ीयों पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर के साथ भी काम किया है। दोस्तों हम बात कर रहे हैं अभिनेत्री-नृत्यांगना जोहरा सहगल की। बॉलीवुड की सबसे ज्यादा समय तक जिंदा रहने वाली अभिनेत्री थी जोहरा सहगल। उनका निधन 102 साल की उम्र में हुआ था। अगर आज वो जिंदा होती तो 106 साल की होतीं।

B'day Spl: हमेशा से 'बाबूजी' का किरदार निभाने वाले आलोक नाथ ने इस फिल्म में दिए हैं लव मेकिंग सीन

27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश के रामपुर में जन्मीं जोहरा सहगल का असली नाम साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताजुल्ला था। बचपन में जोहरा सहगल को एक बीमारी ग्लूकोमा की वजह से उनकी आंखों को रोशनी लगभग चली गई थी। हालांकि उनका इलाज हुआ और वह ठीक हो गईं।   

Navodayatimes

बचपन से ही उन्हें नृत्य से लगाव था। एक बार देहरादून में मशहूर क्लासिकल और फ्यूजन डांसर उदय शंकर के नृत्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस प्रोग्राम ने उन्हें इतना प्रभावित किया कि ग्रेजुएट होने के बाद वो उदय शंकर की नृत्य-मंडली में शामिल हो गईं और स्टेज शो करने के लिए देश-विदेश में यात्रा करने लगीं।

Navodayatimes

इसी दौरान 1942 में उन्होंने अपने से आठ साल छोटे कामेश्वर सहगल से लव मैरिज किया, जो उसी डांस ग्रुप के सदस्य थे।

Navodayatimes

उन्होंने 50 से ज्यादा देशी-विदेशी फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया।‘भाजी ऑन द बीच’ (1992), ‘हम दिल दे चुके सनम’ (1999), ‘द करटसेन्स ऑफ बॉम्बे’ (1982) ‘बेंड इट लाइक बेकहम’ (2002), ‘दिल से'(1998), 'वीर जारा' (2004) और ‘चीनी कम’(2007) जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें याद किया जाता है। नवंबर 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘सांवरिया’ उनकी आखिरी फिल्म थी।

Navodayatimes

उन्हें साल 1998 में पद्मश्री और साल 2010 में पद्मविभूषण से नवाजा गया था। 10 जुलाई 2014 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.