Saturday, Jan 28, 2023
-->
dev anand death anniversary lets know about him

Death Anniversary: जिंदगी भर अकेले रह गए देव आनंद, कुछ ऐसी थी उनकी Love Life

  • Updated on 12/3/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर देव आनंद अपनी जबरदस्त एक्टिंग और खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं । साल 2011 3 दिसंबर हिंदी सिनेमा का वो मनहूस दिन था, जिस दिन देव आनंद ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वहीं आज उनकी 11वीं पुण्यतिथि पर जानते हैं उनकी love life के बारे में। 

इस तरह मिली थी देव आनंद को पहली फिल्म
देव आनंद ने बचपन से ही फिल्म स्टार बनने का सपना देखा था। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए देव आंनद मुंबई आ गए थे। आराम की नौकरी छोड़कर एक बार वो फिर अपने फिल्म स्टार बनने के सपने को पूरा करने की राह पर चल दिए। उसी दौरान लोकल ट्रेन में एक मुसाफिर ने बताया कि ‘प्रभात फिल्म कंपनी’ अपनी आने वाली फिल्म के लिए एक सुंदर नौजवान की तलाश कर रही है। अगले दिन देव आनंद पहुंच गए फिल्म कंपनी जहां उनकी मुलाकात कंपनी के मालिक बाबूराव पाई से हुई। बाबूराव पाई उनकी बातों और उनके बेबाक जवाब से बहुत प्रभावित हुए और कहा कि कल आकर पी.एल.संतोषी से मिल लेना।

सुरैया से पहली मुलाकात का किस्सा
1948 की फिल्म विद्या में देव आनंद को उस दौर की एक्ट्रेस और सिंगर सुरैया के साथ काम करने का मौका मिला। उन दिनों सुरैया कामयाबी के शिखर पर थीं और देव आनंद इंडस्ट्री में नए थे। इसी फिल्म की शूटिंग के पहले दिन दोनों की मुलाकात हुई। सुरैया को फिल्म डायरेक्टर ने देव आनंद से मिलवाया और कहा कि ये है हमारी फिल्म का नया हीरो। कोई और आगे की जानकारी देता उससे पहले देव आनंद ने खुद से ही खुद का परिचय दे दिया।

इस छोटी सी बातचीत के बाद दोनों फिल्म की शूटिंग में बिजी हो गए, लेकिन उनकी ये छोटी सी बात एक गहरे रिश्ते की शुरुआत थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही देव आनंद और सुरैया एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। सेट पर दोनों को एक-दूसरे की तलाश रहती थी। दोनों ने एक दूसरे का नाम भी रख दिया था। देव आनंद सुरैया को नोजी बुलाते थे और सुरैया उनको स्टीव। इनकी ये नजदिकयां प्यार मे बदल गई लेकिन दोनों के अलग धर्म होने की वजह से इनका प्यार अधूरा रह गया। सुरैया ने तो ताउम्र बिना शादी के जीवन बिताया। हालांकि, देव आनंद ने एक्ट्रेस कल्पना से शादी कर ली और कुछ समय बाद दोनों अगल हो गए। 

कल्पना से ऐसे की थी देव आनंद ने शादी 
देव आनंद अपने सुरैया से रिश्ता टूटने के बाद काफी उदास रहने लगे थे। इसी बीच वो अपनी फिल्म की शुटिंग में लग गए, उस फिल्म में उनके अपोजिट एक नए चेहरे को काम करने का मौका मिला था और वो थी कल्पना कार्तिक। देव आनंद ने जैसे ही  सेट पर कल्पना को देखा वो अपना दिल कल्पना को दे बैठे थे। 

कल्पना और देव शुटिंग के दौरान एक दूसरे के साथ काफी समय  बिताते थे। कल्पना को भी  देव आनंद से प्यार हो गया था। दोनों एक दूसरे से इस कदर मोहब्बत करने लग गए थे। देव आनंद अपना पिछला रिश्ते टूटने के बाद अब कल्पना को नही खोना चाहते थे। वे कल्पना से  शादी करना चाहते थे। दोनों मे शादी को लेकर बात हुई। उस वक्त वो फिल्म टैक्सी ड्राइवर की शुटिंग कर रहे थे। 

एक दिन शुटिंग के लन्च ब्रेक  के दौरान देव आनंद ने कल्पना से शादी करने का ऐलान कर दिया। और थोड़ी ही देर बाद उन्होंने कल्पना कार्तिक से शादी कर ली। दोनों की शादी से फिल्म इंडस्ट्री के लोग हैरान रह गए। उस वक्त देव आनंद और कल्पना की शादी काफी चर्चा में रही  थी। शादी के कुछ समय बाद दोनों दो बच्चों के माता पिता बने। हालांकि, कुछ सालों बाद  देव आनंद और कल्पना के बीच अनबन होने लगी, जिसके बाद दोनों अगल- अगल रहने लगे। 

देव आनंद के 2 अफेयर और एक शादी करने के बाद वो हमेशा अकेले ही रहे। अपनी प्रेम कहानी में तो वो सफल नही हो पाए लेकिन अपने सपनो की उड़ान को देव आनंद ने इस तरह भरा कि वो उस जमाने में सबसे ऊंचा उड़े। और आज भी देव आंनद का नाम सिनेमा जगत में लेजेंड के तौर पर लिया जाता है। अपनी एक्टिंग से तो उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में ऊंचा मुकाम हासिल किया ही, लेकिन वहीं देव आनंद की खूबसूरती के चर्चे भी खूब रहे, लड़कियों मे उन्हे देखने का क्रेज अव्वल दर्जे का रहा। देव आनंद आज भी फैंस और हिंदी सिनेमा के दिल में बसे हुए हैं। 


 

comments

.
.
.
.
.