Sunday, Jan 26, 2020
dilip kumar birthday news in hindi

B'day Spl: क्रिकेटर बनना चाहते थे दिलीप कुमार, लेकिन इस कारण से बन गए सुपरस्टार

  • Updated on 12/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार (dilip kumar) आज अपना 97वां जन्मदिन मना रहे हैं। 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में जन्में मुहम्मद युसूफ खान उर्फ दिलीप कुमार को हिंदी फिल्म सिनेमा का ट्रैजेडी किंग भी कहा जाता था, लेकिन उन्हें ये टाइटल यूं ही नहीं मिला था। इसके पीछे भी एक दिलचल्प किस्सा है। इसी टाइटल के चलते उन्हें साइकायट्रिस्ट के पास भी जाना पड़ा था। 

dilip kumar

दिलीप कुमार हमेशा अपनी अदाकारी के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही उनकी फिल्मों के गाने भी काफी पसंद किए जाते थे। इन गानों की गिनती बॉलीवुड के सदाबहार गानों में होती है। तो आइए दिलीप कुमार के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें-

क्रिकेटर बनना चाहते थे दिलीप कुमार
बता दें दिलीप कुमार क्रिकेटर बनना चाहते थे। उन्हें क्रिकेट का जनून था। यहां तक की एक बार उनके दोस्तों ने उन्हें कॉलेज के नाटक में हिस्सा लेने के लिए कहा तो भी उन्होंने साफ मना कर दिया था। 

dilip kumar

जब ट्रैजेडी किंग के साथ हुई ट्रैजेडी
दरअसल,  साल 1955 में आई फिल्म 'देवदास' के बाद से दिलीप साहब ने लगातार कुछ ऐसी फिल्में साइन की जिसका असर उनके निजी जीवन पर भी पड़ा और वह वह मानसिक रुप से काफी तनाव में आ गए थे। इसके बाद उन्हें ट्रेजिडी किंग का टाइटल मिल गया। उनकी तबियत के लिहाज से डॉक्टरों ने उन्हें गंभीर फिल्मों के बजाय हल्की-फुल्की फिल्में करने की सलाह दी। 

dilip kumar

ऐसे दौर में डायरेक्टर एस यू सनी और दिलीप साहब फिल्म 'कोहिनूर' के लिए साथ आए। इस फिल्म में उनके अपोजिट मीना कुमारी को भी साइन किया गया, जिन्हें भी इंडस्ट्री की 'ट्रेजिडी क्वीन' के नाम से पुकारा जाता था। दोनों ने इस बार कुछ हटके दर्शकों के सामने पेश किया। फिल्म में दोनों के मजाकिया अंदाज को खूब पसंद किया गया। फिल्म सुपरहिट साबित हुई।

B'day Special: 96 साल के हुए दिलीप कुमार, सुनें ट्रैजेडी किंग के कुछ सदाबहार नगमे

से बाद दिलीप साहब ने अपने फिल्मी रोल्स को अच्छे से मैनेज किया। इस फिल्म के बाद दिलीप साहब ने कई कॉमेडी फिल्में इस इंडस्ट्री के दी, जिसमें गोपी, लीड़र और राम और श्याम जैसी फिल्में शामिल हैं।

comments

.
.
.
.
.