नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सभी का मनोरंजन कर रहा बिग बॉस का सीजन 16 अब तक का सबसे सफल नॉनफिक्शन टेलीविजन रियलिटी शो में से एक है। 12 साल से लगातार शो को होस्ट कर रहे सुपरस्टार सलमान खान इसे सफल बनाने में एक अहम भूमिका निभाते है, जो कि आज भी बरकरार है। शो की खास बात यह है कि यह देश के कुछ सबसे दिलचस्प और जाने-माने चेहरों को एक छत के नीचे लाने के लिए जाना जाता है, हालांकि इसमें कोई दो राय नही है कि यह एक बिग मनी गेम है, जिसे शो ब्रांड, स्पॉन्सरशिप, फिल्म के प्रचार और कई अन्य तरीकों से हासिल करता है। मीडिया विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले साल बिग बॉस ओटीटी ने 120 करोड़ बटोरे थे। जबकि से विज्ञापन राजस्व में 150 करोड़ की कमाई की थी। इसके अलावा, जैसा कि शो की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, इस सीजन के लिए इसका राजस्व आसानी से लगभग 180 से 200 करोड़ होने का अनुमान लगाया जा सकता है।
लंबे समय तक देश के टीवी सेट पर राज करने के बाद, इस शो ने हर सीज़न के साथ अपने राजस्व में बढ़त देखी है। बिग बॉस के इस सीजन में टीवी और ओटीटी पर दर्शकों की संख्या में 41% और 40% की बढ़त देखी गई है।
बिग बॉस के होस्ट के रूप में सलमान खान की उपस्थिति केवल दर्शकों को आकर्षित करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि सुपरस्टार अपने आप में एक विशाल ब्रांड वैल्यू रखते हैं, जो कई ब्रांडों का ध्यान अपनी ओर खींचता है। बिग बॉस आज एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां हर चीज मल्टीपल हो जाती है, चाहे वह एंटरटेनमेंट हो या पैसा। हर सीज़न के साथ बिग बॉस को ऊपर उठते हुए देखा गया है, साथ ही इसमें होने वाले निवेश भी बढ़ रहे हैं।
खैर, शो की ताकत पूरे दिल से सलमान खान हैं और यही वजह है कि ब्रांड्स शो पर मोटी रकम लगाने के पीछे नहीं हटते हैं। इसके प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर, 'पावर्ड बाय' स्पॉन्सर्स, 'ड्रिवेन बाय' स्पॉन्सर्स से लेकर ट्रेंडिंग पार्टनर्स तक, शो को एक मजबूत फाइनेंशियल बैकअप मिला है। यह असल में ब्रांडों, फिल्म प्रचारों और विज्ञापनदाताओं के लिए अपने ब्रांड या उत्पाद को स्थापित करने और उनकी ओर अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए एक आकर्षक शो है।
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