Tuesday, Jul 05, 2022
-->
exclusive-interview-of-ayushmann-khurrana-for-anek-movie

Exclusive Interview: पूर्वोत्तर राज्यों की समस्या और यहां पनपे उग्रवाद की कहानी है ‘अनेक’

  • Updated on 5/28/2022
  • Author : Jyotsna Rawat

नई दिल्ली। नेशनल अवॉर्ड विनिंग अभिनेता आयुष्मान खुराना उन चुनिंदा अभिनेताओं में से हैं, जो लीक से हटकर विषयों पर फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। अपनी अगली फिल्म 'अनेक' में वे नार्थ ईस्ट के लोगों के साथ होने वाले भेदभाव के गंभीर मुद्दे पर सवाल उठाते दिख रहे हैं। इसमें आयुष्मान एक अंडरकवर पुलिस ऑफिसर की भूमिका में हैं उनके साथ एंड्रिया केविचुसा भी अहम भूमिका में हैं। यह फिल्म 27 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। वहीं इसके कई डायलॉग्स फिल्म रिलीज से पहले ही फेमस हो गए हैं। इंडस्ट्री को कई बेहतरीन फिल्में देने वाले डायरेक्टर अनुभव सिन्हा की यह फिल्म मुख्य रूप से पूर्वोत्तर राज्यों की समस्या और यहां पनपे उग्रवाद पर आधारित है। फिल्म के प्रमोशन के लिए दिल्ली पहुंचे एक्टर आयुष्मान खुराना और एंड्रिया ने पंजाब केसरी/ नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/ हिंद समाचार के साथ कुछ दिलचस्प बातें शेयर कीं।

आयुष्मान खुराना
1. ट्रेलर सबको बहुत पसंद आ रहा है, आपको फिल्म से कितनी उम्मीदें है ?

हां मुझे पहले से लग रहा था कि इसका ट्रेलर सबको बहुत पसंद आने वाला है। ये है ही ऐसा विषय जिसके बारे में सभी जानते हैं लेकिन इस मुद्दे को पहली बार किसी फिल्म के जरिए दिखाया जा रहा है। यह बहुत अलग कहानी है। एक नहीं बल्कि काफी मुद्दों को इसके अंदर छेड़ा गया है। मैं ये सब कॉलेज टाइम से देखता आ रहा हूं। मेरे नॉर्थ ईस्ट के बहुत से दोस्त थे उनकी पूरी कॉम्यूनिटी थी वहां पर। अनुभव सर के भी नॉर्थ ईस्ट में काफी दोस्त हैं। इसलिए हमें लगा कि यह मुद्दा बहुत महत्वपूर्ण है और इस पर फिल्म बननी चाहिए। 

2. फिल्म की पूरी कास्ट ही नॉर्थ ईस्ट की रखी गई है, यह फिल्म के लिए कितना जरूरी था।
यह बहुत जरूरी है। दरअसल, फिल्म की कहानी में वास्तविकता दिखाने के लिए जिस मुद्दे पर या जिस कम्यूनिटी पर आप फिल्म बना रहे हो उसी कम्यूनिटी के एक्टर को लेना चाहिए। क्योंकि जिसकी कहानी उसी की जुबानी होनी चाहिए, नहीं तो रिप्रंजेंटेशन सही नहीं होती। इस फिल्म में 70 पर्सेंट कास्ट नॉर्थ ईस्ट की है। कई एक्टर्स तो ऐसे हैं, जो चालीस साल से एन एस डी में हैं लेकिन उन्हें काम नहीं मिला था। इस फिल्म में उन एक्टर्स को काम दिया गय़ा है। इस फिल्म में एंड्रिया नॉर्थ ईस्ट को रिप्रंजेंट कर रहीं हैं। एंड्रिया बहुत समझदार हैं, चीजों को समझती हैं और अपनी उम्र से ज्यादा परिपक्व हैं। 

3. अनुभव सिन्हा के साथ दूसरी बार काम करके कैसा लगा ? 
शायद अनुभव सर जिस तरह से मुझे देखते है, दूसरे डायरेक्टर्स उस तरह नहीं देखते। वो मेरे लिए हमेशा कुछ अलग और नया लेकर आते हैं। जब पहली फिल्म उनके साथ की थी तो वो हनीमून पिरियड था अब तो हम थोड़ा खुल गए हैं। एक दूसरे से  हंसी- मजाक और सबकुछ शेयर करना चलता है। 

4. शूटिंग के दौरान आप नॉर्थ ईस्ट में रहें। वहां की ग्राउंड रियलिटी क्या लगी आपको ?
हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए वहां के लोग हमारे यहां पढ़ने आते हैं, तो उनके साथ कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। हम कहीं से भी हो लेकिन हैं तो हिंदुस्तानी ही न। मैं जब भी किसी शूट के लिए दूसरी स्टेट में जाता हूं वहां के लोगों से बातचीत करता हूं, उन्हें जानने की कोशिश करता हूं। मैं हमेशा अपने शूट शुरू होने से एक हफ्ता पहले ही वहां पहुंच जाता हूं। इसकी शूटिंग हमने आसाम में की मैनें वहां के लोगों के साथ क्रिकेट भी खेला था। वहां के लोग बहुत अच्छे हैं। 

5. सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्या होता है, स्क्रिप्ट या डायरेक्टर ? 
मेरे लिए कहानी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। उसके बाद मैटर करता है कि कौन सा डायरेक्टर उस स्क्रिप्ट को कर रहा है। अनुभव सर जैसे डायरेक्टर ही ऐसी फिल्म बना सकते हैं जिन्हें सब चीजों की नॉलेज हो। 


एंड्रिया केविचुसा

1. आप इस फिल्म से कैसे जुड़ी?
मैं सब्यासाची से लेकर कई बड़े फैशन डिजाइनर के साथ वह काम कर चुकी हूं। साथ ही मुंबई की एनिमल क्रिएटिव्स नाम की एजेंसी के साथ भी जुड़ी हुई हूं। इसी के जरिए मेरी मुलाकात अनुभव सिन्हा सर से हुई और उन्होंने मुझे इस फिल्म के लिए सिलेक्ट किया। 

2. यह फिल्म जब आपको ऑफर हुई, तो आपको लगा होगा कि यह फिल्म आप के लिए ही बनीं थी? 
हां मैनें जब इसकी स्क्रिप्ट पढ़ी तो मैं बहुत खुश हुई क्योकिं मैं काम करना चाहती थी और मुझे खुद ही इतनी बड़ी फिल्म मिल गई। इतने बड़े डायरेक्ट के साथ काम करना मेरे लिए गर्व की बात है। 

3. आपके लिए ये किरदार निभाना कितना चैलेजिंग रहा ?
मैंने 15 साल की उम्र में मॉडलिंग की शुरुआत की थी। यह बहुत बड़ी बात है कि मुझे इस फिल्म में काम करने का मौका मिला। मैनें पूरी मेहनत से फिल्म में काम किया है, उम्मीद है आपको ये फिल्म पसंद आएगी।  

4. जब आपको पता चला कि आयुष्मान के साथ काम करना है, तो कैसा महसूस हुआ? 
हां मैं शुरुआत में थोड़ा डरी हुई थी, क्योंकि आयुष्मान काफी अच्छे औऱ स्टेब्लिश एक्टर हैं। लेकिन जब मैं उनसे मिली तो पता चला कि वो बहुत अच्छे है, काफी शांत हैं। सेट पर बहुत कूल माहोल रखते हैं। 

comments

.
.
.
.
.