Monday, Jan 21, 2019

B'day Spl: पढ़ें फराह खान ने कैसे की 8 साल छोटे शिरीष कुंदर से शादी

  • Updated on 1/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फिल्‍म निर्देशक, निर्माता, अभिनेत्री और कोरियोग्राफर फराह खान आज अपना 54 वां जन्मदिन मनाएंगी। माइकल जैक्‍सन से प्रभावित फराह ने खुद से डांस सीखा और इसे करियर बनाया। फराह ने 2004 में शिरीष कुंदर से शादी कर ली थी। शिरीष फिल्‍म 'मैं हूं ना' के फिल्‍म एडिटर और 'जोकर' फिल्‍म के निर्देशक है।

'मैं हूं ना' के सेट पर दोनों पहली बार मिले और हमेशा लड़ते रहते थे। किसी ने नहीं सोचा था कि दोनों कभी शादी करेंगे। लेकिन अचानक एक दिन शिरीष ने फराह को प्रपोज कर दिया। उस वक्त फराह 32 की और शिरीष 25 के थे। फराह ने शिरीष को हां कहने में काफी समय लिया। लेकिन आखिरकार दोनों ने साल 2004 में शादी कर ली। उसके बाद फराह ने एक साथ तीन बच्‍चों को जन्म दिया था। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Never underestimate the power of Prayer! Happy New Year♥️#puja #gratitude #godhearsandanswersprayers

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder) on Jan 1, 2019 at 7:22pm PST

फराह ने सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से सोशियोलॉजी की पढ़ाई की। जब फिल्‍म 'जो जीता वही सिकंदर' को कोरियोग्राफर सरोज खान ने छोड़ दिया, फराह ने वो जगह ले ली। इसके बाद उन्‍होंने कई गानों में कोरियोग्राफ किया। वे 'कभी हां कभी ना' के सेट पर शाहरूख खान से मिलीं और तब से वे अच्‍छे दोस्‍त बन गए और साथ में काम करने लगे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

My benevolent look!! #workingsunday #kanpurwalekhuranas .. jewellery by: @filigreesignaturejewelry

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder) on Dec 23, 2018 at 12:45am PST

फराह 100 से ज्‍यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकी हैं। फराह खान का जन्‍म 09 जनवरी 1965 को मुंबई में हुआ था।उनकी मां का नाम मेनका है जो कि स्‍क्रीनराइटर हनी ईरानी की बहन हैं। उनके भाई का नाम साजिद खान है जो कि मशहूर कॉमेडियन, अभिनेता और फिल्‍म निर्देशक हैं। फरहान अख्‍तर और जोया अख्‍तर फराह के कजिन्‍स हैं।

मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में उनके काम को देखते हुए उन्‍हें बेस्‍ट कोरियोग्राफर के तौर पर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। उन्‍हें 5 बार फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ कोरियोग्राफी पुरस्‍कार भी मिल चुका है।

निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म 'मैं हूं ना' थी जिसमें शाहरूख ही फिल्‍म के हीरो थे। यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। उनकी दूसरी फिल्‍म 'ओम शांति ओम' ने अपने रिलीज के दौरान सबसे ज्‍यादा कमाई की और फिल्‍म देश के साथ साथ विदेशों में भी खूब सराही गई।

 

उनके द्वारा निर्देशित फिल्‍म 'तीस मार खान' फ्लॉप हो गई। उन्‍होंने फिल्‍मों में मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर अपना डेब्‍यू फिल्‍म 'शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी' से किया जिसमें उनके हीरो बोमन ईरानी थे। उनकी फिल्‍म 'हैप्‍पी न्‍यू ईयर' बड़ी हिट साबित हुई जो कि एक लंबी स्‍टारकास्‍ट वाली फिल्‍म थी और एक बार फिर फिल्‍म के मुख्‍य अभिनेता शाहरूख खान ही थे।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

My daughter Diva turns in house photographer as i get ready in a @alpareena outfit for a friends wedding!

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder) on Jan 25, 2018 at 6:06am PST

एमटीवी वीडियो म्‍यूजिक अवार्ड्स के लिए फराह ने कोलम्बियन पॉप स्‍टार शकीरा के गाने 'हिप्‍स डोंट लाई' के बॉलीवुड वर्जन के लिए उन्‍हें प्रशिक्षित किया। उन्‍होंने फिल्‍म 'ब्‍लू' के 'चिगी विगी' गाने के लिए काइली मिनोग को भी कोरियोग्राफ किया।

उन्‍होंने सेलिब्रिटी चैट शो 'तेरे मेरे बीच में' को होस्‍ट किया और 'इंडियन आइडल' के सीजन 1 और सीजन 2, 'जो जीता वही सुपरस्‍टार', 'एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा' और 'डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स' जैसे शोज की जज भी रहीं। स्‍टार प्‍लस पर प्रसारित हुए शो 'जस्‍ट डांस' में भी वे रितिक रोशन और वैभवी मर्चेंट के साथ जज के रूप में दिखाई दीं। वे 'बिग बॉस' भी होस्‍ट कर चुकी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.