Thursday, Jan 20, 2022
-->
film industry is facing loss of 3700 crore rupees due to coronavirus

कोरोना वायरस की चपेट में आई फिल्म इंडस्ट्री, हो रहा 3700 करोड़ का नुकसान!

  • Updated on 3/6/2020
  • Author : Alka Jaiswal

नई दिल्ली/अल्का जायसवाल। चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के कई और हिस्सों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। इसके असर से जहां एक तरफ शेयर बाजार संकट में आ गया है वहीं दूसरी तरफ फिल्म इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं है। जी हां, कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर की फिल्म इंटस्ट्री को इस साल के मिड तक करीबन 3700 करोड़ रुपये का नुकसान होने वाला है।

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए कई फिल्मों की रिलीज डेट्स आगे बढ़ा दी गई हैं। इसमें बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की कई फिल्मों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में जो सबसे बड़ा नाम सामने आ रहा है वो है जेम्स बॉन्ड (James Bond) की फिल्म ' No Time To Die' का जिसकी रिलीज डेट 7 महीने आगे बढ़ा दी गई है।

Coronavirus को लेकर सलमान खान का High Alert, दी ये सलाह

चीन से होती है सबसे ज्यादा कमाई
मेकर्स का मानना है कि फिल्म की सबसे ज्यादा कमाई चीन से होती है। मौजूदा समय में जिस तरह से चीन की स्थिति बनी हुई है उसे बाद वहां फिल्म रिलीज करना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि जेम्स बॉन्ड की ये फिल्म कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़ देगी तो ऐसे में चीन में फिल्म रिलीज न करके बाकी जगहों पर रिलीज करने से मेकर्स को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। यही वजह है कि मेकर्स इस फिल्म को लेकर कोई भी रिस्क लेना नहीं चाहते हैं और उन्होंने इसकी रिलीज डेट को आगे बढ़ा दी है।

'बाघी 3' पर मंडराया Coronavirus का खतरा, पहले दिन कमा सकती है इतने करोड़

इस वजह से कैंसिल की गई फिल्मों की रिलीज डेट
फिल्मों की रिलीज डेट को आगे बढ़ाने की सबसे बड़ी वजह है कोरोना वायरस का डर जो दर्शकों में इस कदर घर कर चुका है कि लोग घर से बाहर नहीं निकल रह हैं। चीन, साउथ कोरिया, अमेरिका, जापान और इटली तो इस देशों में किसी भी पब्लिक प्लेस पर लोगों के एक-साथ जुटने पर रोक लगा दी गई है। भारत की बात करें तो यहां भी इस वायरस से बचने के लिए डॉक्टर्स लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। ऐसे में फिल्म रिलीज करना मेकर्स के लिए काफी रिस्की साबित हो सकता है।

हॉलीवुड में भी दिखा कोरोना वायरस का खौफ, टली जेम्स बॉन्ड की ‘No Time to Die’ रिलीज डेट

थिएटर्स हुए बंद
कोरोना वायरस के कारण स्थिति इतनी बिगड़ चुकी है कि इटली में आधे से ज्यादा थिएटर्स को बंद कर दिया गया है। दुनिया के कई और हिस्सों में कुछ ऐसी ही स्थिति बनी हुई है।

बद से बदतर हो सकती है स्थिति
जानकारों के मुताबिक अगर कोरोना वायरस इसी तेजी से बढ़ता गया तो आने वाले समय में फिल्म इंटस्ट्री को और भी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है। वहीं मौजूदा स्थिति को देखते हुए साउथ कोरिया फिल्म असोसिएशन ने इसे फिल्म इंडस्ट्री के लिए सबसे खराब दौर बताया है।

मलाइका अरोड़ा ने कोरोना वायरस को लेकर शेयर किया ये Funny Meme

2015 में भी फिल्म इंटस्ट्री को झेलना पड़ा था नुकसान
ये पहली बार नहीं है जब किसी वायरस की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को कारोबार में नुकसान झेलना पड़ा है। इससे पहले साल 2015 में भी एक ऐसे ही वायरस के कारण साउथ कोरिया में फिल्म इंडस्ट्री इस तरह के दौर से गुजर चुकी है। साउथ कोरिया के सबसे बड़े थिएटर्स में से एक माने जाने वाले सीजीवी थिएटर की मानें तो फिल्म इंडस्ट्री की मौजूदा स्थिति साल 2009 की तरह है जब स्वाइन फ्लू ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.