Tuesday, Sep 25, 2018

B'day Special: महान हास्य कलाकार जिसे हंसाने के लिए कभी डॉयलॉग्स की नहीं पड़ी जरुरत

  • Updated on 4/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हंसी के बेताज बादशाह चार्ली चैपलिन न केवल कॉमिक टाइमिंग बल्कि खास ड्रेसिंग सेन्स के लिए भी काफी फेमस हुए। बिना एक शब्द बोले अपने खास एक्सप्रेशन से उन्होंने लोगों के दिलों में ऐसी छाप छोड़ी जिसे लोग आज भी याद करते हैं। 

चार्ली चैपलिन का कहना था की मेरा दर्द किसी के हंसने की वजह हो सकता है, पर मेरी हंसी कभी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए। इस महान हस्ति का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन के वॉलवर्थ में हुआ था। चार्ली को 1975 में महारानी एलिजाबेथ सेकंड ने नाइट की उपाधि दी थी।

चार्ली प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सेना में शामिल होना चाहते थे, लेकिन छोटे कद और सेना के मानको को पूरा न कर पाने के चलते ऐसा न हो सका और अगर ऐसा हो जाता तो दुनिया को अपनी खामोश अदाकारी से हंसाने वाला चार्ली चैपलिन न मिलता। चार्ली को हंसाने के लिए कभी डॉयलॉग्स की जरुरत नहीं पड़ी। ये काम उनके चेहरे के भाव और शांत अदाकारी ही करने के लिए काफी था।

खबरों के मुताबिक, उनका पर‍िवार बेहद गरीब था और शराबी पिता के व्‍यवहार से उनकी मां पागल हो गई थीं। चार्ली पर से 7 साल की उम्र ही मां-बाप का साया हट गया और उनको आश्रम भेज द‍िया गया था। वहीं चार्ली चैपल‍िन ने अपनी लाइफ में 4 शाद‍ियां कीं और उनके 11 बच्‍चे थे।

चैपलिन की पत्नी लिटा ग्रे ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि चैपलिन ने 15 साल की उम्र में उन्हें सिड्यूस किया था। वहीं एक बेवसाइट की खबर के मुताबिक चैपलिन के तलाक के पेपरों से पता चला कि उन्हें लिटा से शादी इसलिए करनी पड़ी थी क्योंकि वो प्रेग्नेंट हो गई थीं। यही नहीं, चार्ली ने खुद इस बात का खुलासा एक वेबसाइट में किया था क‍ि उनके 2000 महिलाओं से संबंध रहे हैं। 

फ‍िल्‍म लाइम-लाइट के लिए चार्ली चैप‍िलन को 1973 में 21 साल बाद ऑस्‍कर अवॉर्ड द‍िया गया था। उनकी मृत्‍यु 25 दिसंबर 1977 को 88 साल की उम्र में हुई थी। 

बॉलीवुड में भी कई मौकों पर और कई फिल्मों से सितारों ने चार्ली चैपलीन को ट्रिब्यूट दिया है। इतना ही नहीं सबके फेवरेट एक्टर अक्षय कुमार चार्ली चैपलिन को अपनी इंस्पीरेशन मानते हैं और हमेशा ही चार्ली चैपलीन की एक तस्वीर अपने पास रखते हैं। 

'श्री 420'

बॉलीवुड एक्टर राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' में उन्होंने चार्ली चैपलीन की तरह एक्टिंग की थी। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की वजह से उन्हें भारत का चार्ली चैपलिन कहा जाने लगा। इसके बाद 'मेरा नाम जोकर' और कई दूसरी फिल्मों में राज कपूर को इस तरह के किरदार निभाने का मौका मिला।

 

'मिस्टर इंडिया' में श्रीदेवी का चार्ली चैपलिन एक्ट

श्रीदेवी ने फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के एक सीन में वह चैपलिन के किरदार में दिखाईं दीं थी और उनके साथ एक बच्चे ने भी इस तरह का किरदार निभाया था। श्रीदेवी का यह एक्ट चार्ली चैपलिन के लिए ट्रिब्यूट था और उनके इस एक्ट को बॉलीवुड में और दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था।

 

रणबीर कपूर ने अपनाया था चार्ली लुक

अपने दादा राज कपूर की तरह रणबीर कपूर ने भी फिल्म 'अजब प्रेम की गजब कहानी' के एक सीन में चार्ली चैपलिन का किरदार निभाया था और उनके कॉमिक टाइमिंग को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.