Thursday, Oct 06, 2022
-->
happy-birthday-to-zohra-sehgal

B'day Special: अपने से 8 साल छोटे हिंदू लड़के से जोहरा ने की थी शादी, पढ़ें कुछ दिलचस्प बातें

  • Updated on 4/27/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमिताभ बच्चन के साथ 'चीनी कम' में उनकी मां की भूमिका से लेकर 'दिल से' में शाहरुख खान की दादी की भूमिका निभाने वाली जोहरा सहगल का जन्मदिन है। वैसे तो जोहरा सेहगल अब हमारे बीच नही हैं। लेकिन उनकी यादे और अच्छी अदाकारी हमेशा सबके दिलों में याद रहेगी। जोहरा सहगल बॉलीवुड की सबसे ज्यादा समय तक जिंदा रहने वाली अभिनेत्री थी। उनका निधन 102 साल की उम्र में हुआ था। अगर आज वो जिंदा होती तो 106 साल की होतीं। 

Navodayatimes

जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 को यूपी के सहारनपुर में हुआ था। बचपन में जोहरा सहगल को एक बीमारी ग्लूकोमा की वजह से उनकी आंखों को रोशनी लगभग चली गई थी। हालांकि उनका इलाज हुआ और वह ठीक हो गईं। जोहरा को बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का काफी शौक था। इसके बाद उन्होंने उदय शंकर की डांस अकेडमी ज्वॉइन की। 

Navodayatimes

इसके बाद जोहरा ने अपने करियर की शुरुआत 1935 में बतौर डांसर उदय शंकर के साथ की थी। जोहरा ने 1946 में पहली फिल्म ‘धरती के लाल’ में अभिनय किया, लेकिन 80 साल की उम्र के बाद उन्होंने कई फिल्मों में यादगार भूमिकाएं कीं।

Navodayatimes

डांस अकेडमी के दौरान जोहरा की मुलाकात कमेश्वर सहगल हुई थी। दोनों में जल्द हीं प्यार हो गया। कमेश्वर सहगल इंदौर के युवा वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्हें डांसिंग और पेंटिंग का भी शौक था। कमेश्वर जोहरा से 8 साल छोटे थे। दोनों ने परिवार के खिलाफ जाकर शादी की थी। 

Navodayatimes

 उन्हें साल 1998 में पद्मश्री और साल 2010 में पद्मविभूषण से नवाजा गया था। 10 जुलाई 2014 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.