Wednesday, Jan 19, 2022
-->
here are films that define celebrated filmmaker rajkumar hirani sosnnt

Rajkumar Hirani B'day: एक नजर उन सदाबहार किरदारों पर जो उन्होंने दर्शकों को दिए

  • Updated on 11/20/2021

नई दिल्ली/डिजिटल टीम। राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन फिल्म निर्माताओं में से एक हैं। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने कुछ सबसे बड़ी फिल्मों में काम किया है और उन फिल्मों में कुछ बेहतरीन किरदार हैं।  राजकुमार की फिल्म ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ बहुत ही रिलेटैब्ल और दिलचस्प पात्रों पर मंथन किया है। आइए, ऐसे कुछ टॉप कैरेक्टर्स पर एक नज़र डालते है जो उन्होंने दर्शकों को दिए हैं। 

मुन्नाभाई - संजय दत्त 

कोई भी राजकुमार हिरानी सूची संजय दत्त या मुन्ना भाई श्रृंखला के उल्लेख के बिना पूरी नहीं हो सकती है। संजय दत्त द्वारा निभाए गए मुख्य किरदार ने फिल्म रिलीज होते ही दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली थी। एक ऐसा इंसान मुन्ना में बदल जाता है जिसकी वजह से हम सभी को प्यार से अपना रास्ता बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा और तब से प्रशंसक संजय दत्त द्वारा इस भूमिका को फिर से दोहराने का इंतजार कर रहे हैं। 

लाइब्रेरियन दुबे - अखिल मिश्रा - 3 इडियट्स 

स्क्रीन पर बहुत कम समय के लिए भी अभिनेता इस चुनौती के लिए तैयार हो गए। बहुत सारे गम्भीर संदेश से भरी फिल्म को हावी होने से बचाने के लिए समय-समय पर कॉमिक रिलीफ की जरूरत होती है। अखिल मिश्रा उस अजीबोगरीब अनजान व्यक्ति के रूप में आए, जिसने खुद को विषम परिस्थितियों में पाया, बिना यह जाने कि कैसे या क्या हुआ था। अभिनेता ने बहुत ही रिलेटैब्ल किरदार निभाया और बहुत ही कम समय में दर्शकों को खूब हंसाया। 

सर्किट - अरशद वारसी - मुन्ना भाई एमबीबीएस और लगाराहो मुन्ना भाई 

मुन्ना भाई की तरह, सर्किट ने भी राजकुमार हिरानी की सभी सूची में जगह बना ली है। मुन्ना भाई के साथ सर्किट ने पार्टनरशिप में दोस्त की ऐसी भूमिका निभाई जो काश हम सभी के पास भी होता। अरशद वारसी द्वारा निभाया गया यह शख्स दोस्ती के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार रहता है। अपने बात करने के तरीके और अपनी दोस्ती से अभिनेता ने सभी का दिल जीत लिया है। 

कमली - संजू से विक्की कौशल 

एक और दोस्त जो हम सभी चाहते हैं वह संजू में कमली है। एक सच्चा दोस्त और दोस्ती का एक टेस्टामेंट, कमली, संजू में एक ऐसा किरदार था जिसे राजकुमार ने लोगों को दिया है और बहुत ही रिलेटैब्ल था। 

बोमन ईरानी - वायरस 3 इडियट्स 

खट्टा-मीठा करैक्टर किसे पसंद नहीं होता है? थ्री इडियट्स का वायरस ऐसा स्ट्रिक्ट टीचर है जिसने ज़िंदगी मे कभी न कभी सभी पाला पड़ता है। बोमन द्वारा निभाए गए करैक्टर ने निश्चित रूप से लोगों के दिमाग पर अपनी छाप छोड़ दी है। 

लकी सिंह - लगे रहो मुन्ना भाई 

एक स्वीट पंजाबी आदमी और एक अच्छा दोस्त, बोमन ने मुन्ना भाई श्रृंखला की दूसरी किस्त में अपनी पहचान बनाई। वह अंततः नेगेटिव किरदार में बदल जाता है और उसका असली चेहरा सामने आता है, हालांकि वह ट्रांजीशन से गुजरता है और अंततः एक अच्छे दयालु व्यक्ति के रूप में सामने आता है और वे निश्चित रूप से अपनी अच्छी कॉमिक पंचलाइन के साथ प्रशंसकों पर एक छाप छोड़ने में सफल रहते है। 

डॉ. अस्थाना - मुन्ना भाई एमबीबीएस 

बोमन ईरानी ने जो भी किरदार निभाये है, वह दमदार रहे हैं। एक डॉक्टर जिसे सख्त माना जाता है, वह उस वक़्त दहशत में आ जाता है, जब अतीत में किया गया एक वादा उसे परेशान करने लगता है और इसके बाद जो होता है वह बोमन द्वारा किया गया एक क्लास एक्ट है। डॉ. अस्थाना जो अपने काम के बारे में स्ट्रिक्ट और प्रिंसिपल है, वह बवंडर में फस जाता है और जिस तरह से वह समस्याओं से निपटने की कोशिश करता है, उससे यह करैक्टर उभरकर सामने आता है और एक अन्य यादगार करैक्टर को राजकुमार हिरानी की फिल्म में जीवित किया जाता है। 

चतुर - ओमी वैद्य 3 इडियट्स 

3 इडियट्स से चतुर का जिक्र आते ही हँसी रोकना मुश्किल हो जाता है। अच्छे तरीके से लिखा गया अच्छे तरीके से पर्दे पर लाया गया, इस करैक्टर ने बार-बार सुर्खियां बटोरीं क्योंकि उन्होंने अपने चुटकुलो के साथ दर्शकों को हँसी से लोटपोट कर दिया था। यह करैक्टर निश्चित रूप से लोगों के मन में बस गया है और इसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकेगा। 

चिंकी - मुन्नाभाई 

मुन्नाभाई ने डॉ. अस्थाना को जो कष्ट दिया, उसका कारण प्यारी और लविंग डॉक्टर चिंकी थी। चिंकी के तरीके इतने मीठे थे कि उसने मुन्नाभाई को सभी गलत कामों को छोड़ने और चिंकी का दिल जीतने के लिए मजबूर कर दिया था। 

राजू रस्तोगी - शरमन जोशी और फरहान अंसारी - माधवन: 3 इडियट्स 

राजू और फरहान एक स्पेक्ट्रम के दो अलग-अलग छोर थे, दो ऐसे अद्भुत पात्र थे जिन्हें राजकुमार ने जीवंत किया। वे दोनों हँसाने में सफल रहे थे, लेकिन उनमें से प्रत्येक में बहुत गहराई थी क्योंकि उन्होंने विपरीत समस्याओं और उनसे निपटने के तरीके दिखाए जब दोस्ती दांव पर थी और हम सभी के ग्रुप में एक राजू और एक फरहान निश्चित रूप से होते हैं। 

दिलीप प्रभावलकर- महात्मा गांधी उर्फ ​​बापू के रूप में 

21वीं सदी में महात्मा गांधी! अब किसने भला यह सोचा होगा?  राजकुमार हिरानी ने कुछ हटकर किया। राष्ट्रपिता के रूप में दिलीप प्रभावलकर बॉलीवुड फिल्म में अपना रास्ता बनाया। जबकि यह करैक्टर को याद रखने के लिए पर्याप्त कारण था, अभिनेता की बारीकियां एकदम सटीक थी और कथानक में उनके योगदान पर कोई शक नहीं है और इस प्रकार, हमारे पास एक और ऐसा आइकोनिक करैक्टर है जिसके बारे में बात करके हमें खुशी हो रही है। 

बटुक महाराज के रूप में सौरभ शुक्ला, खुराना के ज्योतिषी 

सौरभ शुक्ला काफी हद तक कोई भी भूमिका निभा सकते हैं और फिर भी उनसे नफरत नहीं की जा सकती। अभिनेता ने मुन्नाभाई भाग 2 में बटुक महाराज की भूमिका निभाई और हमें एक ऐसा चरित्र दिया जिससे हम सभी नफरत करना पसंद करेंगे। स्क्रीन को अच्छी तरह से कास्ट किया गया था और खलनायक की तरह की शख्सियत होने के बाद भी हमें यह किरदार पसंद आया। 

कुरुश देबू के रूप में डॉ. रुस्तम पावरी 

क्यूट पारसी को कौन पसंद नहीं करता? वे सबसे प्यारे होते है, है ना? डॉ. रुस्तम पावरी सिर्फ एक ऐसे पारसी थे जिन्हें हम सभी बिना किसी कारण के पसंद करते थे। वह करैक्टर जो सही से गलत जानता था और अपनी आँखें खोलने पर पक्ष बदलने से नहीं डरता था, निश्चित रूप से कोई हमारे सभी प्यार के योग्य है और यही कारण है कि यह करैक्टर सूची में है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.