Wednesday, Dec 07, 2022
-->
in natkhat sanika patel play the role of the main character who is a boy sosnnt

शार्ट फिल्म 'नटखट' में लड़के का किरदार निभाती नजर आईं सानिका पटेल

  • Updated on 6/19/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। नटखट 2020 की एक शार्ट फिल्म है जो शान व्यास द्वारा निर्देशित है और व्यास व अन्नुकम्पा हर्ष द्वारा लिखित है। फिल्म में विद्या बालन एक मां की भूमिका में अपने छोटे बेटे को लैंगिक समानता के बारे में शिक्षित करते हुए नजर आ रही है जिसमें बाल अभिनेत्री सानिका पटेल ने इस छोटे बेटे का किरदार निभाया है। इसका प्रीमियर यूट्यूब पर 'वी आर वन: ए ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल' के भाग के रूप में 2 जून, 2020 में किया गया था। 

फिल्म में एक प्रभावशाली संदेश साझा किया गया है कि किस तरह महिलाओं के शोषण का मुद्दा पितृसत्ता की देन है और कैसे एक बच्चे के विश्वास प्रणाली को बदलकर घरेलू हिंसा के प्रचलित मुद्दे से निपटा जा सकता है। शार्ट फिल्म में बाल अभिनेत्री सानिका पटेल ने मुख्य किरदार निभाया है जो अपने संदेश का पालन करने और अधिक करुणा के साथ संदेश साझा करने के लिए एक लड़के का किरदार निभा रही है। 

समाज की इस कड़वी सच्चाई का आईना है विद्या बालन की शार्ट फिल्म 'नटखट'!

शार्ट फिल्म की सह-लेखिका अन्नुकम्पा हर्ष ने इस भूमिका के लिए सही कलाकार चुनने के बारे में बात करते हुए साझा किया,"एक दिन मैं इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करते हुए वक़्त बिता रही थी, तभी मैंने एक छोटी लड़की को सोहनलाल द्विवेदी जी द्वारा एक शक्तिशाली कविता को दोहराते हुए देखा लेकिन इस वीडियो में लड़की के बारे में कुछ भी नहीं लिखा था। न केवल हिंदी भाषा पर इस बच्चे की कड़ी पकड़ थी, बल्कि उसके बोलने का अंदाज़ भी सुंदर और मजबूत था।"

अन्नुकम्पा ने आगे कहा, "मैंने तुरंत इस लड़की की तलाश शुरू की और कमेंट सेक्शन में उसके चाचा मिले, उसका पता लगाया और अगले एक घंटे के भीतर मैं उसके साथ कॉल पर थी। मुझे पता लग गया था कि यही हमारा सोनू है, और मैंने सानिका पटेल को खोजने के तुरंत बाद शॉन को मैसेज करके इसकी जानकारी दी।" 

विद्या बालन की इस शार्ट फिल्म का हुआ वर्ल्ड प्रीमियर, अपने बच्चों को जरूर दिखाएं

निर्देशक शान व्यास ने कहा, "मुझे अन्नुकम्पा से एक मैसेज मिलता है जिसमें कविता सुनाने वाली एक लड़की का इंस्टाग्राम लिंक था। यह लड़की, सानिका मंत्रमुग्ध कर देने के साथ अत्यंत भावुक और अभिव्यक्त थी। और सबसे अहम बात यह थी कि वह कविता के लंबे अंशों को आसानी से याद कर सकती थी जो एक निर्देशक के लिए सपना सच होने जैसा है। हालांकि, इस लिंक को देखने के बाद मैं पूरी तरह से भौचक्का रह गया क्योंकि यह एक लड़की थी।"

शान आगे कहते हैं "अन्नुकम्पा ने फिर मुझे फोन किया और मुझसे पूछा कि क्या मैंने लिंक देखा और मुझे सोनू के लिए इस लड़की पर विचार करने के लिए राजी करना शुरू कर दिया। उसने कहा कि चूंकि मैं एक लड़के को यह समझाने के बारे में चिंतित थी, जो उसे नहीं करना चाहिए, ऐसे में यह कास्टिंग सारी मुश्किलों को हल कर देगी। साथ ही, अन्य लड़कियों के साथ सोनू के सीन में भी लड़की की संवेदनशीलता देखने मिलेगी। 

विद्या बालन ने शुरु की 'नटखट' की शूटिंग, खुद प्रोड्यूस करेंगी ये शॉट फिल्म

शान व्यास ने आगे जारी रखते हुए कहा, "उन्होंने उल्लेख किया कि क्लासिकल फिल्मों ने अक्सर इस तरह के लिंग-द्रवण कास्टिंग को लागू किया था। अपनी इस बातों से उन्होंने मुझे राज़ी कर लिया था। और इस एक छोटे से फैसले ने फिल्म के पहलू को पूरी तरह से बदल दिया। अब, हमारे पास एक ऐसी लड़की थी, जो किरदार के प्रति इतनी करुणा और समझ रखती थी क्योंकि वह अपने किरदार के प्रति काफी संवेदनशील थी। यही नहीं, हमारी फ़िल्म का हिस्सा बने सभी अन्य बच्चे भी अद्भुत थे।' फिल्म का निर्माण रॉनी स्क्रूवाला और विद्या बालन ने किया है। शॉर्ट फिल्म को सनाया ईरानी ज़ोहरी ने सहयोगी निर्माता के रूप में लिखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.