Thursday, Dec 02, 2021
-->
makers of mirzapur web series relief jsrwnt

मिर्जापुर वेब सीरीज: हाईकोर्ट ने फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

  • Updated on 1/30/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मिर्जापुर वेब सीरीज (Mirzapur Web Series) के निर्माताओं फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) और रितेश सिधवानी (Ritesh Sidhwani) को कोर्ट से राहत मिल गई है। इनकी गिरफ्तारी पर इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने रोक लगा दी है। इन पर आरोप लगाया गया है कि वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ में इस शहर को ‘गुंडों का शहर’ दिखाकर इसकी ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक छवि को पूरी तरह बिगाड़ दिया है। वहीं अपने खिलाफ दर्ज मुकदमे को रद्द कराने के लिए फरहान और रितेश ने हाई कोर्ट में याचिका दर्ज की है।

मिर्जापुर रेंज के आईजी पीयूष कुमार ने बताया कि 17 जनवरी को दर्ज प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि वेब श्रृंखला में मिर्जापुर की छवि को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया गया है जो कि एक ऐतिहासिक और धार्मिक स्थान है और मिर्जापुर का अपराध से कोई लेना-देना नहीं है जैसा कि इसमें दिखाया गया है। 

वार्ता बेनतीजा, मोदी सरकार ने किसान आंदोलन की ‘पवित्रता’ पर उठाए सवाल

टीम मिर्जापुर के कोतवाली देहात पुलिस थाने में दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर जांच कर रही है जिसमें श्रृंखला के निर्माताओं पर ‘‘धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और शांति भंग करने के लिए उकसाने’’ के आरोप लगाये गये है। 

कांग्रेस कार्य समिति ने की अर्नब व्हाट्सएप चैट मामले की JPC जांच की मांग

वेब श्रृंखला के कार्यकारी निर्माता, रितेश सिधवानी, फरहान अख्तर, भौमिक गोंडालिया, और अमेजन प्राइम वीडियो मंच को प्राथमिकी में नामित किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि मिर्जापुर पुलिस टीम ने बृहस्पतिवार को मुंबई डीसीपी (डिटेक्शन-आई) से नियमानुसार अनुमति लेने के बाद यहां जांच शुरू कर दी है। मुंबई पुलिस ने जांच को लेकर दो पुलिस बलों के बीच तकरार के बारे में अटकलों को खारिज किया। 

आंदोलनकारी किसानों के समर्थन में आयोजित विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे पवार

वहीं सैफ अली खान (saif ali khan) स्टारर वेब सीरीज तांडव (tandav) भी जबसे रिलीज हुई है, विवादों में घिरी हुई है।अपने कंटेंट की वजह वेब सीरीज सुर्खियों में बनी हुई है। 'तांडव' पर आरोप है कि इसमें भगवान शिव जी और भगवान राम का मजाक बनाया गया है जिससे हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। जिसके बाद लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में इसके निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

‘तांडव’ के खिलाफ लखनऊ में चलेगा मुकदमा
बता दें कि बिजेपी के एमएलए राम कदम (BJP MLA Ram Kadam) ने इस तांडव को बैन करने की मांग की है।बीजेपी के एमएलए राम कदम (BJP MLA Ram Kadam) ने तांडव के खिलाफ घाटकोपर पुलिस स्टेशन केस दर्ज करवाई है। उन्होंने अपने इस कंप्लेंट में सैफ की इस वेब सीरीज को बैन करने की मांग की है और ये भी कहा है कि फिल्म के डायरेक्ट, प्रोड्यूसर और एक्टर के खिलाफ सख्त कारवाई की जाए। जिसके बाद अमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) के अधिकारियों को इंफॉर्मेशन और ब्रॉडकास्टिंग मंत्रालय ने नोटिस भेजा है। 

जिसके बाद खबर आई कि ‘तांडव’ के निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज करवाई। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंडिया ओरिजिनल कंटेंट (अमेजन) की प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्देशक अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया है।

पढ़ें बॉलीवुड की बड़ी खबरें...

तांडव पर बढ़ते विवाद के बाद बढ़ाई गई अमेजन, सैफ अली के ऑफिस की सुरक्षा

‘तांडव’ के निर्माता, निर्देशक, लेखक के खिलाफ लखनऊ में FIR, पुलिस टीम मुंबई रवाना

तांडव के बाद सोशल मीडिया पर दिखा Amazon का विरोध,यूजर्स ने कहा - #HinduBoycottAmazon

Review: कु्र्सी की भूख के लिए राजनीति में मचे खूनी रंजिश की कहानी है Tandav

2021 की सबसे बड़ी सीरीज तांडव में सैफ अली खान और डिंपल कपाड़िया आएंगे नजर 

एआर रहमान ने 'धक्का लगा बुक्का' को 'तांडव' के लिए फिर से किया रिकॉर्ड! 

एक बार फिर सुर्ख‍ियों में आया सैफ का Pataudi Palace, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान 

तांडव की दुनिया में कदम रखने के लिए हो जाइए तैयार! 

रिलीज हुआ तांडव का ट्रेलर,15 जनवरी को स्ट्रीम होगी सैफ अली खान की ये सीरीज 

तांडव में नजर आएंगी कृतिका कामरा, सीरीज में काम करने की बताई वजह 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.