Thursday, Aug 18, 2022
-->
mani-ratnam-birthday-special-unknown-facts

B'day Spl: जब 6 नेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुके मणि रत्नम ने लौटा दिए थे 10 लाख रुपये

  • Updated on 6/1/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिन्दी सिनेमा के ऐसे निर्माता-निर्देशक (director- producer) और स्क्रीन राइटर (screen writer) जो फिल्मों के जरिए अलग-अलग विषयों को दिखाने के लिए मशहूर हैं। हम बात कर रहे हैं मणि‍ रत्नम (mani ratnam) की। आज यानि 2 जून को मणि‍ रत्नम अपना 63 वां जन्मदिन मना रहे हैं। चेन्नई के मदुरै मेंहुआ में जन्में मणि रत्नम का पूरा नाम ' गोपाला रत्नम सुब्रमण्यम अय्यर' है। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें- 

Navodayatimes

- जल्द मणि रत्नम की फिल्म में एश्वर्या राय नजर आने वाली हैं। हाल ही के एक इंटरव्यू में एश्वर्या ने बताया कि मैंने यह फिल्म साइन कर ली है। मैं मणि रत्नम के साथ काम कर रही हूं। मैं हमेशा उनके साथ काम करने के लिए एक्साइटेड रहती हूं क्योंकि मणि मेरे गुरु हैं। बता दें कि ऐश्वर्या की मणि रत्नम के साथ बॉन्डिंग अपनी डेब्यू तमिल फिल्म 'इरुवर' के समय से ही है। बताया जा रहा है कि अभी तक मणि रत्नम की इस अगली फिल्म का टाइटल फाइनल नहीं किया गया है। यह फिल्म 10वीं सदी के राजा चोल के ऊपर बनी है। इसमें ऐश्वर्या चोल साम्राज्य के खंजानची पेरिया पाजुवेत्तरैयर की पत्नी नंदिनी के रोल में दिखाई देंगी।

- मणि रत्नम अपनी फिल्मों के जरिए लव स्टोरी, पॉलिटिकल ड्रामा और आतंकवाद पर आधारित मुद्दे सामने रखते रहे हैं। 'रोजा', 'बॉम्बे' और 'दिल से' उन्हीं में से है। मणि रत्नम की 'बॉम्बे' और 'रोजा' सबको बहुत पसंद आई थी।

- मणि रत्नम की पहली ही फिल्म को कर्नाटका के स्टेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। फिल्म 'पल्लवी अनु पल्लवी' ने ठीक ठाक बिजनेस किया था जिसमें अनिल कपूर लीड रोल में थे। यह साल 1983 में आई थी। 

Navodayatimes

- मणि रत्नम को 6 बार नेशनल अवॉर्ड और साथ ही पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

- मणि रत्नम के पिता साउथ के मशहूर फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर 'वीनस रत्नम' थे और इनकी पढ़ाई शुरुआत के दिनों में मद्रास (अब चेन्नई) के विद्या मंदिर स्कूल से हुई थी।

Navodayatimes

- मणि रत्नम को कर्नाटक सरकार की ओर से जब लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था तो उन्होंने इस अवॉर्ड की ट्रॉफी लेने के बाद 10 लाख रुपये की धनराशि को स्वीकार करने से मना कर दिया था। डायरेक्टर ने ये कहकर ये धनराशि‍ लौटा दी थी कि ये पैसा उन यंगस्टर्स की मदद के लिए दे दिया जाए जो फिल्में प्रोड्यूस करना चाहते हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.