Sunday, Mar 24, 2019

B'day Special: मिस्टर परफेक्शनिस्ट की पर्सनल लाइफ के बारे में पढ़ें कुछ अनसुनी बातें

  • Updated on 3/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज अपना 53 वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान ने 'यादों की बारात' से बॉलीवुड डेब्यू किया था लेकिन उन्हें 'कयामत से कयामत तक' से पहचान मिली थी। इंडस्ट्री में लागभग 25 सालों से ज्यादा समय से राज कर रहे आमिर का विदेशों में भी बहुत क्रेज है। आमिर खान फिल्में कम करते हैं लेकिन उनकी एक फिल्म कई फिल्मों के बराबर होती है। 

आमिर का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पिता ताहिर हुसैन और मां जीनत हुसैन हैं। आमिर के भाई फैजल हुसैन और बहनें फरहत खान और निखत खान हैं। उनके पिता ताहिर फिल्ममेकर निर्माता और उनके चाचा नासिर हुसैन निर्माता-निर्देशक थे। मंसूर खान आमिर के चाचा के बेटे यानी की कजिन भाई है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Happy Birthday Shah! Health and happiness always! Love. a. @iamsrk

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on Nov 1, 2018 at 11:54pm PDT

आमिर को पहचान दिलाने वाली फिल्म 'कयामत से कयामत तक' को मंसूर खान के पिता नासिर हुसैन ने प्रोड्यूस किया था। इतना ही नहीं, 'कयामत से कयामत तक' के राइटर भी नासिर हुसैन थे। इस फिल्म ने आमिर को रातों रात स्टार बना दिया और इसके लिए आमिर को स्पेशल ज्यूरी अवार्ड भी मिला।

इसके अलावा शुरूआत में मंसूर ने आमिर को लेकर कई फिल्में बनाईं। वहीं आमिर को बॉलीवुड में लॉन्च करने का क्रेडिट भी मंसूर खान को ही जाता है।

'जो जीता वही सिकंदर', 'अकेले हम अकेले तुम' जैसी कई फिल्में मंसूर ने डायरेक्ट की। इसके बाद आमिर को कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा। 

आमिर का शुरुआती करियर-

आमिर खान ने अपने करियर की शुरूआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी। आमिर ने अपने पिता की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म ‘यादो की बारात ’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। इसके 11 साल बाद आमिर फिल्म 'होली' में भी नजर आये लेकिन इस फिल्म में आमिर का किसी ने नोटिस नहीं किया ।

ऐसे बने सुपरस्टार

‘कयामत से कयामत तक’ के बाद आमिर की कई फिल्मे आई लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। इसी टाइम पिरियड में आमिर की ‘ जो जीता वही सिकन्दर ’ और माधुरी के साथ ‘दिल’ फिल्म आई जिसने दर्शको के दिल में एक खास जगह बना लीं और आमिर को एक रोमंटिक हीरो बना दिया ।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Imli and me

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on Mar 4, 2019 at 11:30pm PST

इसके बाद करिश्मा  कपूर के साथ आमिर ने 1996 मे फिल्म 'राजा हिन्दुस्तानी' की जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया। सलामन खान के साथ ‘अंदाज अपना अपना‘ जैसी कॉमेडी फिल्म हो या ‘सरफरोश’ आमिर हर रोल के साथ फिट बैठने लगे। यही वह दौर था जब आमिर मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाने जाने लगे। आमिर के नाम कई सुपरहिट फिल्में है जैसे-लगान, रंग दे बसंती,गजनी, धूम 3, पीके, और दंगल।

आमिर अवार्ड शो में नहीं जाते हैं। वह अवार्ड में विश्वास नहीं करते हैं। आज भी आमिर का यह सिलसिला जारी है। आमिर ने अवार्ड लेने से इंकार करके भी लोगो का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Obelix, Dogmatix, Asterix and Getafix the druid!

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on Nov 25, 2018 at 7:43am PST

पर्सनल लाइफ 

आमिर ने 1986 में 21 साल की उम्र में रीना से शादी कर ली थी, लेकिन इस शादी के लिए उनके घर वाले तैयार नहीं थे। इसके बावजूद दोनों ने एक साथ रहने का फैसला किया। रीना से आमिर के दो बच्चे है, बेटा जुनैद और बेटी इरा। रीना दत्ता से तलाक के बाद अमिर की शादी किरन रॉव से हुई । 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Gehri soch :-)

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on Jan 13, 2019 at 7:48am PST

इसके अलावा ब्रिटेन की पत्रकार जेसिका के साथ भी आमिर का नाम जुड़ा। एक मैग्जीन के मुताबिक आमिर फिल्म ‘गुलाम’ के सेट पर जेसिका से मिले। दोनो में प्यार हो गया और लिव इन रिलेशन रहने लगे।  

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Aamir Khan (@_aamirkhan) on Aug 23, 2018 at 12:10am PDT

खबरों  की माने तो जेसिका ने आमिर के बच्चे को आमिर के खिलाफ जाकर जन्म दिया और वह लंदन में रह रही है। 2002 में आमिर ने रीना को तलाक देकर किरण रॉव से शादी कर ली। किरण और आमिर का एक बेटा है जिसका नाम आजाद है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.