Monday, Jan 21, 2019

मल्टी टैलेंटेड सईद जाफरी हिन्दी, उर्दु और अंग्रेजी में लिखा करते थे स्क्रिप्ट

  • Updated on 1/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड के मल्टी टैलेंटेड अभिनेता सईद जाफरी का आज जन्मदिन है। सईद जाफरी एक्टर होने के साथ-साथ राइटर और मिमिक्री आर्टिस्ट भी थे। पंजाब में जन्में सईद के पिता डॉ हामिद हुसैन जाफरी डॉक्टर थे। सईद का लंदन स्थित घर में ब्रेन हेमरेज से निधन हो गया था और 15 नवम्बर 2015 में वे दुनिया को अलविदा कह गए थे।

- सईद जाफरी जबरदस्त मिमिक्री करते थे। वे स्कूल समय में ही अपने टीचरों की नकल उतारने लगे थे। सईद जाफरी कई भाषाएं बोल सकते थे। उन्होंने कई ब्रिटिश,अमेरिकन और भारतीय फिल्मों में अभियन किया है। 

बॉलीवुड में अब कैंसर के शिकार हुए राकेश रोशन, बेटे रितिक ने किया खुलासा

Navodayatimes- सईद उस समय में फर्राटे दार अंग्रेजी बोलते थे। इसके अलावा वे हिंदी और उर्दू भी अजब से जानते थे। वे 100 से भी अधिक हिन्दी फिल्मों में काम कर चुके हैं। 

- यही नहीं सईद जाफरी ने ऑल इंडिया रेडियो के रेडियो डायरेक्टर के रूप में भी काम किया है। उन्हें बीबीसी रेडियो फॉर प्ले द पंप के लिए प्रिक्स इटालिया का अवार्ड भी दिया गया था।  

- सईद जाफरी ने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर कंपनी 'युनिटी थिएटर' की स्थापना के साथ की। यह कंपनी दिल्ली में स्थापित की गई थी। सईद जाफरी की पहली शादी अभिनेत्री और टीवी शेफ एंकर मधुर जाफरी से हुई थी। इनके साथ सईद जाफरी का 1965 में तलाक हो गया।

Navodayatimes-सईद जाफरी ने विदेशी अभिनेताओं में सीन कॉनेरी, माइकल कैने और पिअर्स ब्रॉनसन जैसे बड़े नामों के साथ काम किया है। -
सईद जाफरी की पहली शादी से तीन बेटियां हैं। उनकी एक बेटी सकिना जाफरी अभिनेत्री हैं। बता दे कि सईद ने 'गांधी', 'दिल', 'अजूबा' और हीना जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में यादगार रोल निभाए है।

Navodayatimes- सईद जाफरी ऐसे पहले भारतीय अभिनेता थे जो शेक्सपियर के नाटकों का मंचन करने युनाइटेड स्टेट्स के टूर पर गए थे।

- बीबीसी की वर्ल्ड सर्विस के लिए सईद जाफरी ने सैकड़ों हिन्दी, उर्दु और अंग्रेजी में स्क्रिप्ट लिखीं और प्रदर्शित की थी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.