Tuesday, Jun 28, 2022
-->
r-d-burman-death-anniversary-special-best-songs-and-unkwon-facts

पुण्य तिथि विशेष: सुनें सुरों के सरताज 'पंचम दा' के ये सदाबहार गानें

  • Updated on 1/4/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। फिल्म जगत के महान संगीतकार आरडी बर्मन (राहुल देव बर्मन) ने हर रिश्ते को अपने गानों में इस तरह से पिरोया कि बिना कुछ कहे सब समझ आ जाए अब रिश्ता चाहे भाई बहन का हो या प्रेमी-प्रेमिका का।

ऋचा चड्ढा: कॉकटेल के बोतल में उतरी भोली पंजाब!

Navodayatimes4 जनवरी 1994 में 54 साल की उम्र में संगीत के जादूगर आरडी बर्मन की मृत्यु हो गई थी। आरडी बर्मन ने 350 से ज्यादा फिल्मों में संगीत दिया और 18 फिल्मों में अपनी आवाज दी। उनके गाने आज भी उनकी मौजूदगी का एहसास दिलाते हैं।

B'day Special: अमिताभ की इस मां के बिना अधूरी थीं उनकी फिल्में

‘पंचम दा ‘ के नाम से मशहूर आरडी बर्मन को यह नाम तब मिला जब उन्होंने अभिनेता अशोक कुमार को संगीत के पांच सुर सा, रे, गा, मा,पा गाकर सुनाए। नौ वर्ष की छोटी-सी उम्र में पंचम दा ने अपनी पहली धुन ‘ए मेरी टोपी पलट के आ’ बनाई थी।

Navodayatimesपंचम दा जिन्हें भारतीय फिल्म जगत का हर संगीतकार अपना गुरु मानता है। आज पूरा बॉलीवुड उनके जन्मदिन पर  उन्हें याद कर रहा है। यही नहीं उन्होंने भारतीय सिनेमा को संगीत की एक नई पहचान दी। छोटी सी उम्र में ही उन्होंने हजारों गाने बॉलीवुड को दिए जिन्हें ताउम्र नहीं भूला जा सकता जिनमें से कुछ गाने नीचे हैं-

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.